व्रत करने के ये फायदे जानते हैं आप

By: | Last Updated: Friday, 4 September 2015 12:40 PM
Benefits of Fasting That Will Surprise You

 

नई दिल्ली : व्रत करने का मतलब ये नहीं होता कि आप खाना छोड़ देंगे या फिर 24 घंटे तक कुछ ना खाएं. व्रत करने का मतलब है आप सही तरीके से नियंत्रि‍त हो हेल्दी चीजों का सेवन करें. पिछले कुछ सालों में व्रत कल्चर काफी पॉपलुर हुआ है. खासतौर पर उन लोगों के लिए जो अपनी हेल्थ को लेकर बेहद सजग होते हैं.

 

 

क्या आप जानते हैं यदि सही तरीके से व्रत किया जाएं तो ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. जानिए व्रत करने से क्या फायदे हो सकते हैं.

 

वजन घटाने में मददगार :

 

वजन घटाने के लिए व्रत करना सबसे सही तरीका है. बहुत सी रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है व्रत करने से बॉडी से अतिरिक्त फैट कम होने लगता है. ये बिल्कुल ऐसा ही है जैसे डायटिंग करने से अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है.

 

इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार :

 

फास्ट करने से इंसुलिन सेंसिविटी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे आप कार्बोहाइड्रेट्स को आसानी से सहन कर सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, फास्टिंग के बाद सेल्स ब्लड से ग्लूकोज लेने में ज्यादा सक्षम हो जाते हैं.

 

मेटाबॉलिज्म मजबूत :

 

फास्ट करने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है. इससे मेटाबॉलिज्म को एनर्जी मिलती हैं और अधिक कैलोरी बर्न होती है. यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इससे फैट बहुत अधिक मात्रा में बर्न नहीं हो पाता. इतना ही नहीं, व्रत करने से पाचन क्षमता भी बढ़ जाती है.

 

खाने-पीने के तरीके में सुधार :

 

कई लोगों को ईटिंग डिस्ऑर्डर होता है, ऐसे लोगों के लिए व्रत करना और भी फायदेमंद होता है. कई लोग अपने काम और लाइफस्टाइल की वजह से सही तरीके से खा-पी नहीं पाते, लेकिन फास्टिंग करने वालों का खाने-पीने का एक निश्चित समय होता है. आपको ये भी अंदाजा रहता है कि आपको कितना खाना है, आपके खाने-पीने की हैबित को भी फास्टिंग नियंत्रि‍त करती है.

 

व्रत के कई और फायदे भी हैं :

रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि फास्टिंग से दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार किया जा सकता है. इतना ही नहीं, फास्टिंग से इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है.

 

 

त्वचा में रंगत लानी हो या एक्ने से बचना हो तब भी फास्टिंग फायदेमंद है.

लाइफस्टाइल को नियंत्रित करना है तो भी व्रत किया जा सकता है. कई लोग फास्टिंग के दौरान योगा, मेडिटेशन या बुक रीडिंग करते हैं. इससे शारीरिक सक्रियता भी बढ़ती है.

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