एक साथ नहीं बल्कि थोड़ा-थोड़ा शराब पीना हो सकता है जानलेवा!

By: | Last Updated: Wednesday, 16 March 2016 8:09 AM
Binge drinking may kill people in their sleep

आनंद और उत्साह से सराबोर होकर बिंज ड्रिंकिंग करने यानी थोड़ा-थोड़ा बार-बार पीने वाले युवाओं को नींद में मर जाने का खतरा रहता है. एक नए शोध में पता चला है कि कॉलेज या स्कूल छात्र-छात्राएं सीमित मात्रा में बार-बार शराब पीते हैं, उन्हें पहली ही नींद के दौरान मरने का खतरा होता है. बिंज ड्रिंकिंग का तात्पर्य पुरुष का दो घंटे में चार बार शराब पीना और महिलाओं का दो घंटों में पांच बार शराब पीने से है. जो भी युवा कम समय में इतनी शराब पीता है, उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर तो पड़ता ही है, उसकी मौत का जोखिम भी बना रहता है.

अमेरिका की यूनिविर्सटी ऑफ अलाबामा के शोधार्थी बताते हैं, “शराब मूलभूत शारीरिक कार्य-प्रणाली को नुकसान पहुंचाती है. इससे नींद में मर जाने का जोखिम भी बना रहता है.”

शराब की वजह से पेट में जलन, गले में संकुचन जैसे कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

अल्कोहल प्वॉइजनिंग के महत्वपूर्ण और गंभीर लक्षण भ्रम, उल्टी, सांस की गति धीमी होना, असामान्य श्वसन और हाइपोथर्मिया हैं.

शोधार्थियों का कहना है कि हर साल 18 से 24 साल उम्र के लगभग एक हजार 825 कॉलेज छात्रों की शराब संबंधी कारणों से मौत होती है.

वैज्ञानिकों ने बताया, मध्यम मात्रा के अनुसार, महिलाओं को दिन में एक बार से अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, और पुरुषों को एक दिन में दो से अधिक बार शराब नहीं पीनी चाहिए. प्रति सप्ताह के आधार पर महिलाओं को सात या उससे कम, वहीं पुरुषों को प्रति सप्ताह 14 या उससे कम बार ही शराब पीनी चाहिए.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Binge drinking may kill people in their sleep
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017