बीयर लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान!

क्या आप बीयर के जाम छलकाना पसंद करते हैं? तो आप इस अनुभव को और भी बेहतर बना सकते हैं.

By: | Last Updated: Thursday, 10 August 2017 10:42 AM
Brewing a responsible attitude to alcohol

नई दिल्ली: क्या आप बीयर के जाम छलकाना पसंद करते हैं? तो आप इस अनुभव को और भी बेहतर बना सकते हैं, जैसे किसी को गर्म बीयर न परोसें या बीयर के ऊपर के झाग को न हटाएं. माबोयु इंडिया की मार्केटर्स रमिता चौधरी और द एनसिएंट बारबेक्यू के सोनू नेगी ने बीयर लेने से पहले क्या सावधानियां बरतें, इस बारे में बताया है.

  • जब तक हर किसी के हाथ में बीयर न आ जाए तब तक इंतजार करें. चाहे वह बोतल में हो, कैन में हो या छोटे गिलास में हो. महत्वपूर्ण यह है कि हर कोई बीयर के जाम एक साथ छलकाएं. इसका हर किसी को पालन करना चाहिए और पीने से पहले ‘चीयर्स’ बोलकर पीना शुरू करना चाहिए. जब हाथ में बीयर हो तो पीने से पहले दूसरों की परवाह कौन करता है, लेकिन अगर आप इस शिष्टाचार का पालन करेंगे तो पीने का मजा दोगुना हो जाएगा.
  • कभी भी गर्म बीयर न परोसें, जैसा कि कई मामलों में देखा जाता है. हमेशा ठंडी बीयर ही परोसनी चाहिए, जैसे किसी को ठंडा भोजन परोसने पर अरुचि पैदा होती है. वैसे अगर बीयर को गर्म परोसा जाए तो पीने का मजा खराब हो जाता है. इसलिए अगर आप बीयर की असली खुशबू और स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं तो उसे सही तापमान पर परोसें (यह 3 डिग्री से 5 डिग्री के बीच होनी चाहिए). इसके अलावा बीयर को ठंडी करने के लिए कभी भी उसमें आइस न मिलाएं. इसकी बजाए आप उसे चिल्लर (रेफ्रिजेटर) में तब तक रखें.
  • बीयर को किसी भी ग्लास में न परोसें. हरेक एल्कोहल के लिए उसका अपना विशिष्ट ग्लास होता है, जिसमें उसे परोसा जाता है. तो बीयर के मामले में भी यह बेहद महत्वपूर्ण है. हो सकता है कि कुछ ग्लास खूबसूरत दिख रहे हों, लेकिन शैंपेन ग्लास और बीयर एक-दूसरे के पूरक नहीं हैं.
  • बीयर के झाग को न हटाएं. यह झाग एक अच्छी चीज है, खासकर तब जब आप बीयर को ग्लास में सही तरीके से उड़ेल रहे हों. इस मलाईदार झाग का अपना एक बेहतरीन स्वाद होता है, जिसका आनंद लें. जब आप बीयर पीते हैं तो यह झाग आपको होंठों से लेकर जीभ तक स्वाद का अहसास दिलाता है. जब आप ऐसा करना शुरू करेंगे तो स्पष्ट रूप से पहले की तुलना में हर बार ज्यादा से ज्यादा स्वाद मिलेगा.
  • ग्लास में बीयर को ऊपर तक न भरें. साथ ही गंदे ग्लास, ग्लास में साबुन के झाग आदि भी बीयर का स्वाद बिगाड़ सकते हैं. बीयर के बोतल को भी पूरी तरह से सील बंद रखना चाहिए, नहीं तो ऑक्सीडेशन से बीयर का स्वाद बिगड़ सकता है.
  • बीयर कई तरह के स्वाद और खुशबुओं में उपलब्ध होता है और यह पीने वाले पर निर्भर करता है कि उसे कौन सी खुशबू या कौन सा स्वाद पसंद है. इसलिए दूसरों के लिए अपनी पसंद का बीयर न मंगाएं, बल्कि अगले व्यक्ति को अपने पसंदीदा स्वाद वाला बीयर खुद मंगाने दें.
  • कभी भी ठंडी ग्लास में दी गई बीयर स्वीकार न करें. खासतौर से फ्रीजर से निकाले गए ग्लास में बीयर न पीएं. क्योंकि बीयर का मजा तभी आता है जब बीयर ठंडी हो न कि ग्लास ठंडी हो. हमें बीयर को ठंडा रखने की जरूरत है न कि ग्लास को. ग्लास अगर ठंडे होते हैं तो वह बीयर का स्वाद बिगाड़ देते हैं. तो अगर आपका साकी आपको ठंडी ग्लास में बीयर दे तो उसे विनम्रता से ग्लास बदलने के लिए कहें.
  • अपनी बीयर का चयन कभी भीड़ की पसंद को देखते हुए न करें. बीयर को अपने विशिष्ट स्वाद के मुताबिक चुनना चाहिए. हो सकता है कि हममें से कई हल्के स्वाद वाली या लाइट क्रीम पसंद करें तो कुछ स्वीट डार्क लेगर स्वाद पसंद करें.

    नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Brewing a responsible attitude to alcohol
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Beer Drinking Ethics of Beer Drinking
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017