... तो इन वजहों से ना पीएं 'चेरी फ्लेवर' की ई-सिगरेट

By: | Last Updated: Tuesday, 2 February 2016 10:02 AM
Cherry-flavoured e-cigarettes most harmful to users

चेरी फ्लेवर वाली ई-सिगरेट में हानिकारक श्वसन रसायन के उच्च स्तर की जानकारी मिली है. बेंजलडीहाइड नामक इस रसायन के द्वारा ई-सिगरेट उपयोगकर्ताओं को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

शोधार्थियों के अनुसार, कई अलग-अलग प्रकार के फ्लेवर वाले निकोटीन उत्पादों के वाष्प में श्वसन संबंधी जलन उत्पन्न करने वाले बेंजलडीहाइड रसायन की पुष्टि हुई है. वहीं चेरी फ्लेवर वाली ई- सिगरेट में इसकी उच्च मात्रा मिली है.

बेंजलडीहाइड एक यौगिक है जो कई खाद्य और सौंदर्य उत्पादों में प्रयुक्त होता है.

अमेरिका के रोसवेल पार्क कैंसर इंस्टीट्यूट (आरपीसीआई) से इस अध्ययन के मुख्य लेखक मसीज गोनीविस्ज ने बताया, “इस शोध में केवल एक विषैले पदार्थ पर ध्यान केंद्रित किया गया है. जिसके तहत फ्लेवर वाली ई-सिगरेट से संभावित स्वास्थ्य प्रभावों की व्याख्या की जानी चाहिए.”

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने अलग-अलग फ्लेवर वाले 145 निकोटीन उत्पादों में बेंजलडीहाइड की मात्रा की माप की है.

अध्ययन में वैज्ञानिकों को अन्य फ्लेवर की तुलना में चेरी फ्लेवर वाली ई-सिगरेट में बेंजलडीहाइड रसायन की सांद्रता 43 प्रतिशत अधिक मिली.

गोनीविस्ज कहते हैं कि ई-सिगरेट का सेवन करने वाले लोगों को यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यह उत्पाद उन पर क्या प्रभाव डाल रहे हैं. अगर ई-सिगरेट का सेवन करते समय उन्हें गले में जलन, खांसी या खराश महसूस होती है तो बेहतर है कि वह इसे गंभीरता से लेकर चिकित्सीय परामर्श लें.

यह शोध ऑनलाइन पत्रिका ‘पीयर-रिव्यूड जर्नल थोरैक्स’ में प्रकाशित हुआ है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cherry-flavoured e-cigarettes most harmful to users
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017