खानपान को लेकर कहीं आपको भी तो ये मिथ नहीं!

By: | Last Updated: Thursday, 1 October 2015 9:29 AM
Common Food Myths Exposed

 

नई दिल्ली : खाने से जुडी हुई कई धारणाएं हमारे मन में होती हैं जो असल में गलत होती हैं. जैसे लोग मानते हैं कि जिसका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हो उसे ड्राईफ्रूट्स नहीं खाने चाहिए. मगर ये सच नहीं है ड्राईफ्रूट्स में बिल्कु्ल भी कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

 

अगर आपका कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो भी आप ड्राईफ्रूट्स आराम से खा सकते हैं. बस आपको ध्यान रखना है कि आप नॉनवेज और तला हुआ खाना नजरअंदाज करें.

 

दरअसज, तला हुआ फूड लीवर को खराब करता है. वहीं नॉनवेजिटेरियन फूड में तो कॉलेस्ट्रॉल होता ही है. मछली, अंडा, मीट इत्यादि में भरपूर मात्रा में कॉलेस्ट्रॉल होता है.

 

कई लोग मानते हैं कि मिल्क प्रोडक्ट्स को अपने आपमें कंपलीट फूड मानते हैं. कई बार बच्चे खाना नहीं खाते तो हमें लगता है कि बच्चों  को खाना नहीं भी दिया तो भी ठीक है बच्‍चे ने दूध तो पी लिया लेकिन इस बात में भी सच्चाई नहीं है. दूध में सिर्फ कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. वहीं विटामिन और मिनरल्स की मात्रा दूध में बहुत अधिक नहीं होती. ऐसे में दूध कंपलीट फूड है ही नहीं. अगली बार बच्चें को दूध के अलावा खाना भी दें.

 

खान-पान से जुड़ी गलत धारणाएं

 

वहीं जो लोग डायटिंग करते हैं और सोचते हैं कि अपनी डायट से ऑयल और फैट बिल्कुल हटा देंगे तो ये एक अच्छी डायट है. लेकिन ये धारणा भी एकदम गलत है. हमारी डायट में ऑयल का भी बहुत महत्वपूर्ण रोल है. हमारे नर्व्‍स सिस्टम, इम्यूनिटी और त्वचा के लिए ऑयल की जरूरत होती है. यदि हम ऑयल और ड्राईफूट्स बिल्कुल नहीं लेंगे तो इससे भी हमारी इम्यूनिटी गिर सकती है.

 

क्या आप भी खानपान से जुड़ी इन गलत धारणाओं को मानते हैं?

 

यदि आप इन गलत धारणाओं को ध्यान देकर इन्हें फॉलो करने से बचेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी हेल्थ अच्छी हो रही है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Common Food Myths Exposed
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017