मर्दों के लिए आया नया गर्भनिरोधक, नहीं होंगे इसके साइड इफेक्ट्स!

Contraceptive pill without side-effects could be created using aloe vera extract, scientists say

नई दिल्लीः यूं तो महिलाओं और पुरुषों के लिए बाजार में बहुत से कंट्रासेप्‍शन ऑप्शंस मौजूद हैं लेकिन अब पुरुषों के लिए ऐसा हर्बल कंट्रासेप्शन आ गया है जिसके साइड इफेक्ट्स नहीं है.

क्या कहती है रिसर्च-
जी हां, हाल ही में आई एक रिसर्च में पुरुषों के लिए एक ऐसे हर्बल गर्भनिरोधक को तैयार करने का दावा किया गया है जिसके साइड इफेक्ट्स ना होने की बात की जा रही है.

कैसे बना है ये हर्बल गर्भनिरोधक-
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये गर्भनिरोधक कुछ खास किस्म के पौधों को मिलाकर बनाया गया है. ये पिल मॉर्निंग आफ्टर पिल की तरह ही काम करेगी. बेशक पुरुषों के लिए कंडोम मौजूद है लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, अधिकत्तकर पुरुष कंडोम का इस्ते‍माल करने से कतराते हैं. ऐसे में ये पिल पुरुषों के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है.

मूड में हो सकता है बदलाव-
शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ये गर्भनिरोधक फीमेल गर्भनिरोधक की तरह ही काम करेगी. हालां‍कि शोधकर्ता दावा कर रहे हैं कि इसके साइड इफेक्ट नहीं हैं लेकिन जब रिसर्च के दौरान प्रतिभागियों को ये कंट्रासेप्टिव दी गई तो उन्होंने में मूड में उतार-चढ़ाव और पिंपल्‍स हो जाने जैसी समस्याओं की शिकायत की.

कैसे काम करती है ये मेल कंट्रासेप्टिव पिल-
नेशनल अकैडमी ऑफ साइन्सेज़ में पब्लिश इस रिसर्च में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलफोर्निया के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस मेल कंट्रासेप्टिव पिल में एक ऐसा तत्व शामिल है जो कि फर्टाइल सेशन ब्लॉक कर देता है. मेल फर्टिलिटी के लिए स्पर्म के कैल्शियम चैनल कैटस्पर का होना जरूरी है. कैटस्पर प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन के कॉन्टेक्‍ट में आते ही एक्टिव हो जाते हैं. इस पिल पर टेस्ट के दौरान शोधकर्ता जानना चाहते थे कि क्या सचमुच ये पिल कैटस्पर यानि फर्टाइल सेशन को ब्लॉक कर सकता है या नहीं.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Contraceptive pill without side-effects could be created using aloe vera extract, scientists say
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017