अब कोई भी चीज बदल जाएगी टीवी रिमोट में

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टेक्नीक विकसित की है जो चाय के कप और खिलौना कारों जैसी दैनिक उपयोग की वस्तुओं को टीवी के रिमोट कंट्रोल में बदल सकती है.

By: | Last Updated: Tuesday, 3 October 2017 9:44 AM
convert your kid’s toy into a TV remote

लंदनः क्या आपका टीवी रिमोट बार-बार खोजने पर भी नहीं मिलती?, तो आपके लिए खुशखबरी है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टेक्नीक विकसित की है जो चाय के कप और खिलौना कारों जैसी दैनिक उपयोग की वस्तुओं को टीवी के रिमोट कंट्रोल में बदल सकती है.

क्या कहती है रिसर्च-
ब्रिटेन स्थित लंकास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक नयी टेक्नीक के बारे में बताया है जो शरीर की गतिविधियों या वस्तुओं की गतिविधियों का स्क्रीन के साथ बेहतर सामंजस्य स्थापित करती है.

क्या काम करेगा ये-
‘मैचपॉइंट’ टेक्नीक में केवल एक सामान्य वेब कैमरे की आवश्यकता है. यह टेक्नीक, उन मूविंग लक्ष्यों को दिखाते हुए काम करती है जो स्क्रीन के कोने में होते हैं. ये लक्ष्य विभिन्न कार्यों जैसे आवाज, चैनल बदलना या मेन्यू दिखाना जैसे अलग-अलग काम करते हैं.

कैसे काम करेगी ये टेक्नीक-
मौजूदा साइन कंट्रोल टेक्नीक के विपरीत, यह सॉफ्टवेयर केवल एक हाथ या शरीर के किसी एक विशिष्ट भाग की खोज नहीं करता है जिसे पहचानने के लिए उसे प्रशिक्षित किया जाता है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल करने से पहले अपने एक्सयपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: convert your kid’s toy into a TV remote
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017