शरीर के इन हिस्सों पर पाउडर के इस्तेमाल से पहले बातें सावधानी!

स्टडी से पता चला कि जो महिलाएं अपने जननांगों पर रोजाना टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं उन्हें ओवेरियन कैंसर होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है.

Cosmetics warning after €354m payout to woman who said ‘talc caused cancer’

नई दिल्ली: आयरिश मेडिसिंस के मॉनिटरिंग डिपार्टमेंट का कहना है कि लोगों को शरीर के किसी भी हिस्से में पाउडर या अन्य किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

क्या है मामला-
दरअसल, 63 वर्षीय ईवा एचेवेरिया ने कैलिफोर्निया के कोर्ट में एक केस दर्ज किया था. उनका कहना था कि वे 11 साल की उम्र से जॉन्सन एंड जॉन्सन बेबी पाउडर अपने जननांगों पर इस्तेमाल कर रही थीं. उनका दावा था कि 10 साल पहले डायग्नोस हुआ ओवेरियन कैंसर उन्हें बेबी पाउडर के कारण ही हुआ है.

27 हजार करोड़ का भुगतान-
अमेरिका की ज्यूरी ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को ईवा एचेवेरिया को 354 यूरो मिलियन (यानि इंडियन करेंसी में तकरीबन 27,000 करोड़) का भुगतान करने का ऑर्डर दिया है.

रिसर्च भी यही कहती है-
इस मामले पर की गई स्टडी से पता चला कि जो महिलाएं अपने जननांगों पर रोजाना टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं उन्हें ओवेरियन कैंसर होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है.

क्या कहती है हेल्थ प्रोडक्ट्स रेगुलेट्री एजेंसी-
आयरलैंड के हेल्थ प्रोडक्ट्स रेगुलेट्री एजेंसी (HPRA)  का कहना है कि सभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की सुरक्षा की जांच अच्छी तरह से हुई है लेकिन अगर किसी भी महिला को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने के बाद किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस होती है तो उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना तुरंत ही बंद कर देना चाहिए.

आमतौर पर ये एलर्जी खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन अगर एलर्जी ठीक नहीं हुई तो तुरंत ही अपने डॉ. को दिखाइए. आप इसकी कम्पलेंट उस कॉस्मेटिक कंपनी को या HPRA को भी कर सकते हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन कम्पनी की स्पोक्सपर्सन का कहना है कि ओवेरियन कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और उन्हें उस महिला और उसके परिवार के लिए दुख है.

उन्होंने अपनी कम्पनी के हक में ये भी कहा कि उनके प्रोडक्ट  लैब टेस्टि‍ड द्वारा निर्देशित हैं जो जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की सुरक्षा को सपोर्ट करता है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cosmetics warning after €354m payout to woman who said ‘talc caused cancer’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017