दिल्ली-एनसीआर में ऑफिस लेने की सोच रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें | Delhi-NCR most expensive office location in India

दिल्ली-एनसीआर में ऑफिस लेना दुनियाभर में 84वां सबसे महंगा स्थान: रिपोर्ट

ऑफिस लेने के लिहाज से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र का इलाका दुनियाभर में 84वां सबसे महंगा स्थान है.

By: | Updated: 12 Dec 2017 10:34 AM
Delhi-NCR is the 84th most expensive office location globally, says report

नयी दिल्ली: ऑफिस लेने के लिहाज से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र का इलाका दुनियाभर में 84वां सबसे महंगा स्थान है. इस क्षेत्र में ऑफिस लेने की सालाना लागत 5,392 डालर (3.5 लाख रुपये) है. प्रापर्टी कंसल्टेंट कुशमैन एण्ड वेकफील्ड ने यह निष्कर्ष जारी किया है.


215 स्थानों का अध्ययन-
ऑफिस के लिहाज से हांगकांग सबसे महंगा स्थान है. यहां ऑफिस लेने का खर्च 27,431 डालर प्रति वर्ष है. इसके बाद लंदन और तोक्यो का स्थान है. कुशमैन एण्ड वेकफील्ड की ‘‘आफिस स्पेस एक्रास दि वर्ल्ड 2017’ नामक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट में दुनियाभर के 215 स्थानों का अध्ययन किया गया है.


भारत में ऑफिस लेना काफी सस्ता है लेकिन दिल्ली-एनसीआर में नहीं-
संपत्ति मामलों में सलाह देने वाली इस कंपनी के मुताबिक ‘‘दिल्ली-एनसीआर सबसे महंगे ऑफिस स्थलों की सूची में 84वें नंबर पर है. भारत के अन्य स्थान इस सूची में 100वें स्थान से भी आगे हैं. दुनिया के अन्य स्थानों के लिहाज से भारत में ऑफिस लेना काफी सस्ता है.


दिल्ली-एनसीआर महंगा वर्कप्लेस-
अध्ययन के मुताबिक, भारत में दिल्ली-एनसीआर का इलाका सबसे महंगा वर्कप्लेस है. यहां 430 रुपये प्रति वर्गफुट का मासिक खर्च आता है. इसके मुताबिक प्रत्येक वर्कप्लेस का सालाना खर्च 3,51,008 रुपये तक पहुंच जाता है.


कुशमैन एण्ड वेकफील्ड के भारत प्रमुख और प्रबंध निदेशक अंशुल जैन ने कहा, ‘‘वैश्विक लिहाज से भारत में ऑफिस स्थान लेना काफी प्रतिस्पर्धी है. इसके साथ ही भारत में प्रतिभायें भी काफी संख्या में उपलब्ध है. इससे वैश्विक कंपनियों को भारत में प्रवेश करने और विस्तार के लिये बेहतर परिस्थितयां उपलब्ध होतीं हैं.’’


मुंबई, बांद्रा कुर्ला कम्पलैक्स 163वें स्थान पर-
भारत में ज्यादातर ऑफिस स्थल सेवा क्षेत्र द्वारा लिया गया है. इस मामले में रोजगार सृजन और ऑफिस लीजिंग में स्टार्ट अप्स का योगदान भी बढ़ रहा है. भारत में मुंबई, बांद्रा कुर्ला कम्पलैक्स 163वें स्थान पर है और यहां ऑफिस स्थल 2,00,000 लाख रुपये सालाना है जबकि गुड़गांव, सैंट्रल बिजलेस डिस्ट्रिक्ट में यह 1,00,800 रुपये सालाना पड़ता है.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi-NCR is the 84th most expensive office location globally, says report
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सर्दियों में स्किन को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय