delhiites must check these things before buying property|घर खरीदते समय दफ्तर से दूरी भी देखते हैं दिल्ली वाले

घर खरीदते समय दफ्तर से दूरी भी देखते हैं दिल्ली वाले

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आधे लोग मकान खरीदते समय यह ध्यान देने लगे हैं कि वह उनके ऑफिस से कितना दूर पड़ता है.

By: | Updated: 23 Dec 2017 09:11 PM
delhiites must check these things before buying property

नयी दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आधे लोग मकान खरीदते समय यह ध्यान देने लगे हैं कि वह उनके ऑफिस से कितना दूर पड़ता है. एलएक्स और केंटार टीएनएस की एक साझा अध्ययन रपट का निष्कर्ष है कि दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदने वाले 50 प्रतिशत लोग दफ्तर के आसपास ही मकान खोजते हैं. इसके विपरीत 48 प्रतिशत लोग निवेश और सुरक्षा से जुड़ी बातों को तरजीह देते हैं.


क्या कहती है रिपोर्ट-
रपट के अनुसार, निवेश और सुरक्षा को तरजीह देने वालों में से 45 प्रतिशत का कहना है कि वे जिम, स्विमिंग पूल जैसी बातों पर भी ध्यान देते हैं. इसके अनुसार बढ़ती जनसंख्या और वाहनों की भीड़ के बीच महानगरों में लोग ऐसी जगह घर खरीदना चाहते हैं जहां से वे संभव हो तो दफ्तर पैदल ही आ जा सकें.


ओएलएक्स इंडिया के सीओओ इरविन प्रीत सिंह ने कहा कि यह अध्ययन जमीन जायदाद बाजार में उपभोक्ताओं के नये रुख को समझने में मदद करती है. उन्होंने कहा दिल्ली-एनसीआर हमारे रीयल एस्टेट खंड की सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजार है जहां एक तिहाई खरीददार ‘रेडी टु मूव’ संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं.


केंटार टीएनएस के सहायक उपाध्यक्ष सचिन हजेला ने कहा कि इस अध्ययन से पूरे देश में घर खरीदने वालों के रुझान का पता लगता है और इसमें हमने देखा कि 80 प्रतिशत लोग ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें उन्हें विक्रेता से लेकर ब्रोकर तक की पूरी जानकारी मिल जाती है और ऑनलाइन जांच-पड़ताल हो जाती है.


ऐसे की गई रिसर्च-
इस अध्ययन में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और तिरुवनंतपुरम में घर खरीदने वालों से पूछताछ की गई. इसमें अधिकांश की उम्र 30 से 55 साल के बीच है. इनमें ज्यादातर 8 लाख रुपये सालाना आमदानी वाले और नियमित रुप से इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले हैं.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: delhiites must check these things before buying property
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ब्रिटेन में अकेलापन दूर करने के लिए सरकार ने नियुक्त किया मंत्री