क्या आप स्वास्थ्यवर्धक की बजाय जंकफूड खरीदते हैं?

By: | Last Updated: Wednesday, 16 March 2016 7:53 AM
Did You Just Buy Junk Instead of Healthy Food?

जब आप किराना सामान खरीदने जाते हैं तो स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थो की बजाय जंक फूड खरीद लेते हैं? शोधकर्ताओं के एक समूह, जिसमें एक भारतीय मूल की भी है, ने पाया कि उपभोक्ताओं को स्वास्थ्यवर्धक खाने की चिंता होती है, लेकिन खरीदारी के दौरान वे जंक फूड खरीद लेते हैं. इस शोध में दिखाया गया है कि खुदरा विक्रेता किस प्रकार से अलग-अलग रणनीति बनाकर स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों की मांग को पूरा कर सकते हैं और उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं.

शोधकर्ताओं में से एक बफालोज स्कूल ऑफ मैनेजमेंट विश्वविद्यालय की मीनाक्षी त्रिवेदी ने बताया, “लोग अपने खाने की इच्छा के बारे में जो विचार व्यक्त करते हैं और जो चीजें खरीदते हैं, उसमें कोई तारतम्य नहीं है. अध्ययन के दौरान अलग-अलग समूहों के लोग स्वास्थ्यवर्धक और अस्वास्थ्यवर्धक चीजें को अलग-अलग अनुपात में खरीद रहे थे.”

शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख अमेरिकी रिटेल चेन के 70 दुकानों के आंकड़ों का अध्ययन कर पता लगाया कि क्या उपभोक्ता अपने स्वास्थ्य चिंताओं और जो खाना खरीद रहे हैं, के बीच सोच-समझकर संतुलन बना पा रहे हैं?

यह अध्ययन जर्नल ऑफ रिटेलिग में प्रकाशित किया गया है.

त्रिवेदी कहती हैं, “अगर सरकारी एजेंसियां स्वास्थ्यवर्धक खाने को बढ़ावा देना चाहती हैं तो उन्हें लोगों के विभिन्न खंडों में विशिष्ट व्यवहार को देखते हुए अपनी रणनीति में परिवर्तन करने की जरूरत है.”

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Did You Just Buy Junk Instead of Healthy Food?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017