अगर आप रात में रोजाना पीते हैं शराब तो पढ़ें ये खबर

एक नई स्टडी में पता चला है कि यदि आपको रात को शराब पीने की आदत है तो यह आपके मस्तिष्क के लिए ठीक नहीं हैं.

By: | Last Updated: Wednesday, 27 September 2017 9:16 AM
Drinking Alcohol at Night? Your Brain’s Immunity May Be Responsible

नई दिल्ली: एक नई स्टडी में पता चला है कि यदि आपको रात को शराब पीने की आदत है तो यह आपके मस्तिष्क के लिए ठीक नहीं हैं. चलिए जानते हैं क्या कहती है रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च में पाया गया कि शाम या रात के समय ड्रिंक करने से शरीर की सर्कैडियन रिदम प्रभावित होती है. दरअसल, हमारा शरीर बायलॉजिकल टाइमटेबल के आधार पर चलता है, जिसे सर्कैडियन रिदम कहा जाता है. यानि ये आनुवंशिक रूप से पहले से निर्धारित रूप में एनर्जी लेवल, हार्मोंस के प्रोडक्शन, ब्रेन वर्क और समय की धारणा को नियंत्रित करती है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे स्टूडेंट और लीड लेखक जॉन जैकोबैन का कहना है कि शराब दुनिया की सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली ड्रग है. जैकोबैन का कहना है कि हमें बायलॉजिकल मकैनिज्म को समझने की जरूरत है जो कि एल्कोहल ड्रिंक की जरूरत को ड्राइव करता है. वे कहते हैं कि हमें ये भी जांचना चाहिए कि ब्रेन के इम्यून सिस्टम पर ड्रिंक का क्या असर पड़ता है.

कैसे की गई रिसर्च-
स्टडी करने के लिए शोधकर्ताओं की एक टीम ने चूहों के मस्तिष्क को एक दवा देकर शराब पीने के लिए रोक दिया. ये मस्तिष्क में प्रतिरक्षा प्रणाली से एक विशिष्ट प्रतिक्रिया को ब्लॉक करता है. ताकि उनके मस्तिष्क के व्यवहार में परिवर्तन और प्रतिरक्षा की जांच हो सके.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च के नतीजों में बताया गया कि चूहों द्वारा शराब पीने के व्यवहार में काफी कमी दिखाई गई.

जैकोबैन ने इससे निष्कर्ष निकाला कि चूहों पर यह प्रयोग करने के बाद (मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विशिष्ट भाग को रोकने से) उनमें वास्तव में शाम को शराब पीने की तलब हुई. शोधकर्ताओं का मानना है कि ये स्टडी मनुष्यों में शराब पीने के व्यवहार को समझने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इसके प्रभावों को समझने के लिए आगे के शोध के लिए रास्ता भी तैयार करेगी.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Drinking Alcohol at Night? Your Brain’s Immunity May Be Responsible
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017