आप भी पीते हैं रोजाना एनर्जी ड्रिंक, तो ये खबर आपके लिए है

हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, कैफीन वाला एनर्जी ड्रिंक पीने से एडल्ट्स को फ्यूचर में एल्कोहल या नशे की लत लग सकती है.

energy drinks lead to future drug and alcohol addiction

नई दिल्लीः अगर आप भी रोजाना पीते हैं एनर्जी ड्रिंक, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. जी हां, हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, कैफीन वाला एनर्जी ड्रिंक पीने से एडल्ट्स को फ्यूचर में एल्कोहल या नशे की लत लग सकती है.

किसने की रिसर्च-
अमेरिका में मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एनर्जी ड्रिंक काके सेवन और नशीली वस्तुओं के इस्तेमाल से स्वास्थ्य में आने वाले विभिन्न बदलावों का सर्वे किया.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक का सेवन किया और लंबे समय तक इसका किया उनमें कोकीन और अन्य नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने की आशंका अधिक बढ़ गई थी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
यूनिवर्सिटी की अमेलिया अरिया ने बताया कि अध्ययन के नतीजों से यह पता चलता है कि एनर्जी ड्रिंक लेने वाले लोगों में अन्य नशीली पदार्थ लेने का खतरा बढ़ सकता है.

यह अध्ययन जर्नल ड्रग एंड एल्कोहल डिपेंडेंस में पब्लि‍श हुई थी.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: energy drinks lead to future drug and alcohol addiction
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017