OMG: मरने के बाद भी 'जीवनसाथी' हमेशा रहता है साथ

By: | Last Updated: Tuesday, 2 February 2016 8:48 AM
Even after death, spouse impacts partner’s well-being: study

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में आपको अकेला छोड़कर चला गया आपका जीवनसाथी मृत्यु के बाद भी आपका खयाल रखता है. एक ताजा अध्ययन के अनुसार मृत्यु के बाद भी जीवनसाथी (चाहे वह पती हो या पत्नी) की आदतें आपके साथ जुड़ी रहती हैं जो अपके जीवन के बेहतर बनाती हैं.

इस अध्ययन की मुख्य शोधार्थी अमेरिका के एरिजोना यूनिवर्सिटी की काइली बुरासा के अनुसार, “ऐसे व्यक्ति जो हमारे दिल के सबसे निकट होते हैं, मृत्यु के बाद भी हमारे जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते रहते हैं.”

यह अध्ययन बताता है कि दंपति में से अगर किसी एक साथी की मत्यु हो जाती है तो भी दूसरे जीवित साथी के साथ उसका संबंध किसी जीवित दंपति जैसा ही मजबूत होता है.

इन शोधार्थियों ने ‘मल्टीनेशनल स्टडी ऑफ हेल्थ, एजिंग एंड रिटायरमेंट इन यूरोप’ द्वारा एक वृहत परियोजना के तहत 18 यूरोपीय देशों और इजरायल में 80 हजार वृद्धों पर किए जा रहे अध्ययन के आंकड़ों का अध्ययन किया.

इस अध्ययन में विशेष तौर पर शोधार्थियों ने ऐसे 546 व्यक्तियों से संबंधित आंकड़ों की जांच की, जिनके एक साथी की अध्ययन के दौरान ही मृत्यु हुई थी. इसके अलावा 2,566 ऐसी जोड़ियों से संबंधित आंकड़ों की भी जांच की गई, जिनमें दोनों ही साथी जीवित हैं.

अध्ययन के दौरान किसी एक साथी की मृत्यु के बाद भी जीवित साथी में एक-दूसरे के प्रति परस्पर-निर्भरता जैसी स्थिति पाई गई.

बुरासा और उनके साथी यह देखकर चकित हो गए कि यह परस्पर-निर्भरता किसी एक साथी के मरने के बाद भी कायम रहती है.

बुरासा के अनुसार, “अगर हम किसी को प्यार करते हैं और उसे खो देते हैं, तो प्रभाव के रूप में ही सही लेकिन वह हमारे साथ रहते हैं.”

इस शोध को पत्रिका ‘साइकोलॉजिकल साइंस’ में प्रकाशित किया गया है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Even after death, spouse impacts partner’s well-being: study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017