Bad News: ब्रिटेन में कम उम्र की लड़कियों पर ज्यादा होते हैं यौन हमले

By: | Last Updated: Thursday, 25 February 2016 11:11 AM
Every Fifth British Woman Sexually Abused At School: Survey

जब दुनिया भर के विश्वद्यिालय अपने परिसरों में महिला छात्रों पर हो रहे यौन हमले की समस्या का हल ढूंढने के लिए जूझ रहे हैं ऐसे में एक दु:खद सर्वेक्षण ने रहस्योदघाटन किया है कि स्कूलों में हर पांचवीं ब्रिटिश महिला यौन हमले या फिर दुष्कर्म का शिकार थीं. एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके नामक वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया कि गैर लाभकारी संगठन प्लान यूके ने एक सर्वेक्षण किया जिसमें 2000 महिलाओं में 22 फीसदी ने माना कि जब वह स्कूल और उसके आसपास थीं तो यौन प्रताड़ना या यहां तक कि दुष्कर्म का शिकार हुईं.

प्लान यूके के सीईओ टेनी बैरन ने वेबसाइट से कहा, “हमारे सर्वेक्षण के परिणामों से पता चलता है कि स्कूली छात्राएं यह पीड़ा दशकों से झेल रही हैं जिसका उन पर भयानक बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अनचाहे यौन संपर्क उनके आत्म सम्मान के साथ-साथ उनकी शैक्षिक उपलब्धियों को भी प्रभावित कर सकता है. ”

इतना ही नहीं सर्वेक्षण परिणाम से यह भी पता चला कि यौन हमले का शिकार महिलाओं में 61 प्रतिशत ऐसी हैं जिन्होंने स्कूल प्रशासन से इस बात की शिकायत तक नहीं कीं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि खास तौर से कम उम्र की लड़कियां अधिक पीड़ित रही हैं और यह समस्या बढ़ती ही जा रही है.

उधर ब्रिटिश नेशनल यूनियन ऑफ स्टूडेंट्स(एनयूएस) ने हाल के सर्वेक्षण में पाया कि युवक संस्कृति (लैड कल्चर) से निपटने में ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों विफल रहे हैं. दस में केवल एक ही विश्वविद्यालय है जिनके पास नए छात्रों के लिए प्रासंगिक नीतियां हैं. लैड कल्चर भारत में छेड़छाड़ की संस्कृति जैसी है जिससे ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में महिला छात्रों का जीना दूभर हो गया है.

दैनिक अखबार गार्डियन ने भी पिछले साल इस मुद्दे की छानबीन की थी जिसमें उसने पाया कि इस समस्या के तह तक जाने के लिए ब्रिटेन के आधे विश्वविद्यालय निगरानी कर रहे थे जबकि छह में से एक ही विश्वविद्यालय के पास छात्रों के लिए विशेष दिशा निर्देश हैं कि कैसे वे इस तरह आरोपों को संसूचित करेंगे.

वैसे प्लान यूके ने स्कूलों में अनचाहे यौन संपर्क की रोकथाम के लिए नए कदम उठाने पर जोड़ दिया है. उसने अपने सर्वेक्षण में यह भी पाया कि प्राय: 18 से 24 वर्ष के तीन छात्र-छात्राओं में एक ने स्वीकार किया कि उनसे अनचाहे यौन संपर्क हुए.

गत साल अमेरिका में भी इसी तरह के एक डरावना सर्वेक्षण ने यह रहस्योद्घाटन किया कि शिक्षण संस्थानों के परिसर में चार में एक महिला छात्र ने यौन प्रताड़ना का शिकार होती हैं.

दी एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज(एएयू) ने 27 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में डेढ़ लाख छात्रों का सर्वेक्षण किया जिसमें उसने पाया कि 27 फीसदी कॉलेज कीवरीय महिला छात्रों ने दुष्कर्म से लेकर सभी प्रकार की यौन प्रताड़ना का शिकार हुईं.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Every Fifth British Woman Sexually Abused At School: Survey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017