सोशल मीडिया पर पोस्ट आपकी फोटो बताएंगी आप डिप्रेशन में है या नहीं!

आपकी फेसबुक या इंस्टाग्राम की तस्वीरें बता सकती है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं या नहीं.

By: | Last Updated: Thursday, 10 August 2017 9:14 AM
Facebook photos may help diagnose depression: study

वाशिंगटन: आपकी फेसबुक या इंस्टाग्राम की तस्वीरें बता सकती है कि आप डिप्रेशन से पीड़ित हैं या नहीं.वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित किया है, जो डॉक्टरों की तुलना में बेहतर तरीके से, आपकी सोशल मीडिया की पोस्ट के जरिए डिप्रेशन का पता लगा सकता है.

यह प्रोग्राम 70% तक तनावग्रस्त लोगों का सटीक पता लगा सकता है.

अमेरिका की वर्मोंट विश्वविद्यालय के क्रिस्टोफर डेनफोर्थ ने कहा कि मशहूर सोशल मीडिया एप पर कुछ लोगों के अकांउटों के विश्लेषण में हमने पाया कि तनावग्रस्त लोगों की तस्वीरों के रंग गहरे थे, उन पर लोगों ने अधिक कमेंट किए थे, इनमें चेहरे अधिक नजर आए और फिल्टर का इस्तेमाल कम किया गया.

डेनफोर्थ ने कहा, ‘‘जब वह फिल्टर का इस्तेमाल करते भी थे तो तस्वीर को ब्लैक एंड व्हाइट करने के लिए. तनावग्रस्त पाए गए लोगों ने अन्य लोगों की तुलना में कई अधिक पोस्ट भी किए.’’ उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सोशल कम्यूनिकेशन  के बढ़ने से मानसिक और शारीरिक बीमारियों से पीड़ित लोगों की शुरुआती पहचान एल्गोरिथम के जरिए किए जाने की संभावना बढ़ गई है.

शोधकर्ताओं ने मशहूर सोशल मीडिया एप के 166 यूजर के 43,950 तस्वीरों का विश्लेषण करने के लिए इस कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल किया. इनमें 71 ऐसे लोग शामिल थे जिन्हें क्लीनिकल जांच के बाद डिप्रेशन होने की बात पता चली थी.

यह रिसर्च पत्रिका ‘ईपीजे डाटा साइंस’ में प्रकाशित हुआ था.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Facebook photos may help diagnose depression: study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017