दिवाली में निखारें चेहरे की रंगत

दिवाली में निखारें चेहरे की रंगत

दिवाली में घरेलू नुस्खे अपनाकर आप चेहरे की रंगत निखार सकती हैं.

By: | Updated: 17 Oct 2017 12:03 PM

नई दिल्ली: दिवाली में आप दमकना चाहती हैं, लेकिन त्योहार से पहले घर की सफाई, सजावट, लाइटिंग और भीड़ भरे बाजार में शॉपिंग की वजह से आपके चेहरे पर स्वाभाविक थकान आ जाती है. ऐसे में घरेलू नुस्खे अपनाकर आप चेहरे की रंगत निखार सकती हैं.




  • दिवाली आने के साथ ही मौसम भी करवट लेता है. इस मौसम में ठंडक बढ़ जाने से होंठ, चेहरे, त्वचा और बालों पर ठंडक की मार साफ झलकने लगती है.

  • मौसम की पहली बर्फबारी के साथ ही त्वचा का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ जाता है और त्वचा में रूखापन आने के साथ ही त्वचा में चकते, फोड़े, फुंसिया, मुंहासे पैदा हो जाते हैं और बाल रूखे-सूखे होकर बेजान और निर्जीव लगने लगते हैं.

  • त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए सूखी त्वचा को जैल के साथ दिन में दो बार साफ करना चाहिए. क्लींजर से त्वचा की हल्के तरीके से मालिश कीजिए और विषैले पदार्थो को गीले कॉटन वूल से हटा दीजिए. इसके बाद त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से गुलाब जल और त्वचा टॉनिक का प्रयोग कीजिए.

  • रात में सभी प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन शरीर से हटा देने चाहिए, क्योंकि इनसे त्वचा में रूखापन आ जाता है. इससे त्वचा का प्राकृतिक संतुलन भी बिगड़ जाता है, जिससे त्वचा में चकते, मुंहासे, पफोड़े, फुंसियां पैदा हो जाती हैं.

  • दिन में घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन का उपयोग कीजिए और यदि आप घर के अंदर रह रही हैं तो त्वचा पर मॉइस्चराइजर का उपयोग कीजिए. रूखी त्वचा के लिए रात्रि में क्लींजिंग के बाद नरीशिंग लगाकर इसे पूरे चेहरे पर मल लीजिए और बाद में कॉटनवूल की मदद से इसे साफ कर लीजिए. इसके बाद त्वचा पर सीरम लगा लीजिए. तैलीय त्वचा को भी मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है. अगर तैलीय त्वचा पर क्रीम लगाई जाए, तो कील-मुंहासे उभर आते हैं.

  • तैलीय त्वचा में नमी प्रदान करने के लिए एक चम्मच शुद्ध ग्लीसरीन में 100 मिली लीटर गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण को फ्रिज में एयरटाइट जार में रखें. इस मिश्रण को क्लींजिंग के बाद उपयोग कीजिए. इससे त्वचा में तैलीयपन की बजाय नमी का प्रभाव आता है. त्वचा को साफ करने के लिए दूध या फेसवॉश का उपयोग करें.

  • फेसियल स्क्रब से चेहरे की त्वचा में लालिमा और चमक आती है. हफ्ते में दो बार फेसिअल स्क्रब का उपयोग करना चाहिए. दिन में घर में बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगा लीजिए. दिन में क्रीम लगाइए, पोषाहार लीजिए और रात में भी क्रीम व सीरम का उपयोग करना चाहिए.

  • त्वचा को रूखेपन से छुटाकारा पाने के लिए प्रतिदिन चेहरे पर 10 मिनट तक शहद लगाइए और बाद में इसे ताजे पानी से धो डालिए. यदि आप के आंगन में घृतकुमारी या एलोवेरा का पौध लगा है, तो इसके आंतरिक हिस्से की पत्तियों में मौजूद जेल को चेहरे पर नमी तथा ताजगी प्रदान करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है.

  • गाजर को घिसकर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं. गाजर विटामिन 'ए' से भरपूर मानी जाती है और सर्दियों में त्वचा को पोषाहार प्रदान करने में काफी सक्षम होती है. यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक मानी जाती है.


नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एयरपोर्ट पर इस बार कैजुअल लुक के बजाय पैंट पर साड़ी पहनें नज़र आईं सोनम