उम्र चाहे कोई भी हो फिट रहने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स!

हर उम्र में आप भी रह सकते हैं फिट लेकिन अपनाने होंगे ये टिप्स!

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप 20, 30, 40 और 50 की उम्र में भी फिट रह सकते हैं.

By: | Updated: 18 Sep 2017 03:14 PM

नई दिल्लीः आमतौर पर उम्र के साथ-साथ हेल्थ और लाइफस्टाइल बदलता जाता है. कई बार बढ़ती उम्र में बीमारियां भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको सर्टिफाईड स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग स्पेशलिस्ट कमल सिंह के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप 20, 30, 40 और 50 की उम्र में भी फिट रह सकते हैं.


20 की उम्र में क्या करें, क्या ना करें-
एक्सरसाइज- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए वेट लिफ्टिंग करें और कार्डियों के लिए सॉकर, फुटबॉल‍, बैडमिंटन या स्क्वैश खेलें.
न्यूट्रिशन- डायट में प्रोटीन और गुड फैट शामिल करें. अगर आप शाकाहारी हैं तो बेहतर क्वालिटी के प्रोटीन सप्लीमेंट्स लें.
स्लिम रहने के लिए अधिक से अधिक वॉक करें और अधिक देर तक खड़े रहने की कोशि‍श करें.
लाइफस्टाइल- अधिक सोएं. मोबाइल कुछ घंटों के लिए और रातभर बंद रखें. लैपटॉप रात 10.30 तक बंद कर दें. कम से कम 8 घंटे की नींद लें.
लाइफस्टाइल में बदलाव- अपने खान-पान में बदलाव लाएं. जंक फूड को एवॉइड करें.


30 की उम्र में क्या करें, क्या ना करें-  
एक्सरसाइज- मसल्स स्ट्रेंथ के लिए वेट ट्रेनिंग करें. इसके अलावा कार्डियों के लिए साइक्लिंग और रनिंग करें.
न्यूट्रि‍शन- अधिक खाने का नजरअंदाज करें और समझदारी से खाएं.
स्लिम रहने के लिए मीठा खाने से बचे.
लाइफस्टाइल- हार्ड ड्रिंक और स्मोकिंग ना करें. रेड वाइन का सेवन करें.
लाइफस्टाइल में बदलाव- 30 की उम्र के बाद तनाव बढ़ जाता है. स्ट्रेस घटाने के तरीकों को सीखें. जैसे योगा, मेडिटेशन और चान्टिंग करें.


40 की उम्र में क्या करें, क्या ना करें-   
एक्सरसाइज- 40 की उम्र में लोग दौड़ने से कतराने लगते हैं और भीड़ में धीरे-धीरे चलने लगते हैं. कई लोग पैरों में दर्द का बहाना बनाते हैं तो कई कुछ और. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो फीजियोथेरेपिस्ट को दिखाए. मसल्स और हड्डियों के लिए प्रोपर प्रोग्राम बनवाएं. इसके बाद दौड़ना शुरू करें.
न्यूट्रि‍शन- प्रोटीन, गुड फैट, सिंपल और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें.
स्लिम रहने के लिए एक दिन में 6 बार छोटे-छोट मील लें.
लाइफस्टाइल- परिवार के साथ अधिक समय बिताएं और छुट्टियों पर जाएं.
लाइफस्टाइल में बदलाव- पुरुषों को टेस्टोस्टेरॉन लेवल चैक करवाना चाहिए. महिलाओं को एस्ट्रोजन लेवल की जांच करवानी चाहिए.


50 की उम्र में क्या करें, क्या ना करें-   
एक्सरसाइज- वेट ट्रेनिंग है बेहद जरूरी. इससे मसल्स और हड्डियां भी स्ट्रांग होंगी.
न्यूट्रि‍शन- जंकफूड बिल्कुल ना खाएं. अगर नॉन-वेजिटेरियन हैं तो सप्ताह में एक बार ऑयली फि‍श जरूर खाएं. वेजिटेरियन हैं तो दही में फ्लैक्स सीड़्स डालकर खाएं.
स्लिम रहने के लिए एक दिन में लंबी वॉक करें. कम से कम 8 किलोमीटर तक की. वॉक के दौरान स्पीड 6.4 km/hour होनी चाहिए. इससे आपका हार्ट हेल्दी रहेगा.
लाइफस्टाइल- नींद में सुधार लाएं और ये सुनिश्चित करें कि आपको स्‍लीप एप्निया की समस्या तो नहीं.
लाइफस्टाइल में बदलाव- आपको गाइड करने के लिए एक पर्सनल ट्रेनर भी हायर कर सकते हैं.

साभार- हिंदुस्तान टाइम्स


नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

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