गुस्से सोने का ये अंजाम जानते हैं आप

गुस्से में सोने से सेहत पर पड़ सकता है नेगेटिव असर

क्या अक्सर आप गुस्से में सोते हैं? अगर हां, तो क्या आप जानते हैं ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

By: | Updated: 26 Sep 2017 03:29 PM

नई दिल्ली: क्‍या जब आपको गुस्सा आता है तो आप सोने चले जाते हैं? क्या अक्सर आप गुस्से में सोते हैं? अगर हां, तो क्या आप जानते हैं ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जानिए, क्या कहती है ये नई रिसर्च.


क्‍या कहती है रिसर्च-
एक नए शोध से पता चला है कि यदि आप गुस्से में सोते हैं तो इससे आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ सकता है.


किसने की रिसर्च-
आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिकों ने 436 वॉलेंटियर्स पर शोध किया था जिसके आधार पर उन्होंने इन रिज्लट को बताया. इस शोध में वॉलेंटियर्स की नींद को उनके गुस्से के लेवल पर आंका गया था.


रिसर्च में पाया गया कि आमतौर जब लोगों को गुस्सा आता है वे सो जाते हैं. ये थोडा अजीब, लेकिन दिलचस्प है क्योंकि पहले किए गए शोध में पता चला था कि नींद की कमी के कारण लोगों में ज्यादा चिड़चिड़ापन और गुस्सा देखा गया था.


शोधकर्ताओं का मानना है कि कुछ लोग गुस्से में सोते नहीं बल्कि चीजें लगातार उनके दिमाग में चलती रहती हैं. दरअसल, कई बार गुस्से के दौरा हार्ट बीट बहुत तेज हो जाती है जिससे नींद नहीं आती.


हालांकि इसका मतलब ये भी नहीं है कि गुस्से में ली गई नींद के कारण आप पर इसका बहुत ज्यादा असर होगा.

कैसे की गई रिसर्च-
रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने अपने वॉलेंटियर्स को तीन ग्रुप में विभाजित किया. पहले ग्रुप में उन लोगों को रखा गया जिनको गुस्सा ज्यादा आता था. दूसरे ग्रुप में उन लोगों को रखा गया जिनको गुस्सा कम आता था और तीसरा ग्रुप वो था जो अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकता था. इसका परिणाम यह था कि जिन लोगों को गुस्सा ज्यादा आता था उन लोगों की नींद बाकी ग्रुप की तुलना में अच्छी नहीं थी. ऐसे में अगर वाकई आपको बहुत गुस्सा आता है तो कुछ देर बाद उसके बारे में बात करें.
आप चाहे तो 10-15 मिनट तक इस जिस पर गुस्सा आया है उससे दूर हो जाएं. हालांकि ऐसा करना बहुत मुश्किल है लेकिन गुस्से को शांत करने का इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं है.

जाने 6 आसान तरीकों से कैसे बेहतर नींद लें-




  • अपने आप को पूरे एक सप्ताह तक आराम करने का समय दें.

  • कोशिश करें कि सोने के टाइम से एक घंटा पहले बिस्तर पर चले जाएं. आराम करते समय टेक्नोलॉजी से दूर रहें.

  • करीब 4 बजने के बाद कैफीन पीने से बचें.

  • बिस्तर पर जाने से पहले शराब नहीं पिएं.

  • अपने फोन को साइलेंट करके बिस्तर से दूर रख दें.

  • सुबह गार्डन में जाकर व्यायाम करें.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

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