हेल्दी मैरिड लाइफ यानि जॉब में सेटिफेक्शन!

By: | Last Updated: Tuesday, 14 March 2017 8:40 AM
Having Sex Regularly Makes You Better at Your Job, Study Says

सैन फ्रांसिसको: अमेरिका के ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी (ओएसयू) के शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक स्वच्छ रिश्ते को बनाए रखने से जिसमें स्वस्थ यौन जीवन भी शामिल है, कर्मचारियों को अपने काम में खुश और व्यस्त रखने में मदद करता है. इसका लाभ उस संगठन को भी मिलता है, जिसके लिए कर्मचारी काम करते हैं.

ओएसयू कॉलेज ऑफ बिजनेस के एसोसिएट प्रोफेसर कीथ लियाविट ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के क्रिस्टोफर बार्नेस और ट्रेवर वाटकिन्स तथा ऑरेगन यूनिवर्सिटी के डेविड वेगनर के साथ मिलकर शादीशुदा कर्मचारियों के काम और सेक्स आदतों का अध्ययन किया. उन्होंने 159 शादीशुदा कर्मचारियों का दो हफ्तों तक अध्ययन किया और उन कर्मचारियों को रोजाना दो सर्वेक्षण पूरा करने को कहा.

उन्होंने पाया कि जिन कर्मचारियों ने रात में सेक्स किया, अगले दिन वे काफी सकारात्मक मूड में नजर आए और सुबह-सुबह उनके अच्छे मूड के कारण उन्होंने काम पर ज्यादा ध्यान दिया, जिससे उन्हें नौकरी में संतुष्टि मिली. यह असर 24 घंटों तक नजर आया और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से असरकारी था. उन्होंने पाया कि मूड ठीक करने में सेक्स के अलावा अच्छी नींद की भी बड़ी भूमिका होती है.

लियाविट ने बताया कि सेक्स करने से डोपामाइन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर अधिक जारी होता है जो मस्तिष्क के ईनाम वाले हिस्से से जुड़ा होता है. साथ एक दूसरा न्यूरोट्रांसमीटर ऑक्सीटोसिन भी अधिक जारी होता है जो सामाजिक संबंध तथा लगाव से जुड़ा होता है. ये दोनों मिलकर ही सेक्स को मूड ठीक करने वाला प्राकृतिक तरीका बनाते हैं.

यह शोध जर्नल ऑफ मैनेजमेंट में प्रकाशित किया गया है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Having Sex Regularly Makes You Better at Your Job, Study Says
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017