हनीमून पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जा सकते हैं इस 'रोमांटिक' शहर

By: | Last Updated: Monday, 15 February 2016 9:47 AM
Honeymoon in Vienna

शाही महलों, भव्य संग्रहालयों, विशाल बागों और आकर्षक कॉफी हाउसों के कारण यहां आने वाले वियना को खूबसूरत रोमांटिक शहर करार देते हैं. इस शहर में उन युगलों एवं नवविवाहितों के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है जो परियों की कहानी जैसे परिवेश में इतिहास, संस्कृति, राजसी ठाठ, महलों और बहुत से अन्य आकर्षणों के बीच अपने हनीमून का आनंद लेना चाहते हैं.

थोड़ी निजता की तलाश कर रहे, प्रेम में डूबे नवविवाहितों को छोटे पत्थरों से बनी हुई निराली गलियां, घुमावदार सड़कें, अंतरंग नौका यात्रा और पुराने शहर में तोरणों से सजे चौक निश्चित रूप से लुभाएंगे और अलौकिक अनुभव प्रदान करेंगे.

वसंत आते ही वियना में जादुई बदलाव हो जाता है. हनीमून का आनंद लेने वालों के लिए इससे सुंदर परिवेश क्या होगा, जहां सैकड़ों पार्को और हरियाली से रंगों की निखरी हुई छटा उनकी अनुभूतियों को सराबोर कर रही हो और रूमानी झुकाव को जगा रही हो.

यहां वॉक्सगार्टन में 400 से ज्यादा किस्म के गुलाब खिलते हैं, जो इसे एक पुष्पित स्वर्ग बना देते हैं और लिलैक अपनी सुगंध दूर-दूर तक फैलाते हैं.

रूमानियत में खोये लोगों के लिए यहां बहुत सी और भी चीजें हैं. वे परंपरागत घोड़ा गाड़ी फियाकर की सवारी कर सकते हैं, जो उनकी यात्रा को और रसपूर्ण बनाते हुए उन्हें खुशी-खुशी महलों, हवेलियों और वास्तुकला के श्रेष्ठ नमूनों की यात्रा करने का अवसर देती है.

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना के बाहरी छोर पर आप अंगूर के बगीचे और शहर का अद्भुत नजारा पाएंगे. वियना की कोई यात्रा तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक यहां के पारंपरिक कॉफी हाउसों, जैसे सैशेर, सेंट्रल, ग्राइंडस्टीड्ल, म्युजियम और स्पर्ल वगैरह में न जाएं. ये साल 2011 से यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत में शुमार किए गए हैं. यहां कई तरह के लुभावने केक, पेस्ट्री एवं पेय मिलते हैं.

वियना पर्यटन बोर्ड के निदेशक नॉर्बर्ट केटनर ने कहा, “वियना के समकालीन आकर्षणों एवं युवा भारतीय यात्रियों के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है. वियना एक रोमांटिक विवाह स्थल भी हो सकता है, जो हनीमून पर आए युगल को परीकथा के रोमांस का परिवेश उपलब्ध कराता है.”

साल 2015 में वियना जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या रिकार्ड 40,355 रही, जिसमें वर्ष 2014 से 49.5 फीसदी की वृद्धि हुई है. बीते वर्ष कुल रात्रि विश्राम की संख्या 89,628 रही है, जिसमें वर्ष 2014 से 38.7 फीसदी की वृद्धि हुई है.

वियना में हर पसंद और रुझान के लिए कुछ-न-कुछ उपलब्ध है. संगीत-प्रेमियों के लिए इस शहर में हर साल 15,000 कंसर्ट होते हैं, जो मोजार्ट, बीथोवन और स्ट्रॉस जैसे महान संगीतकारों की परंपरा को जीवित रखते हैं. इतिहास में रुचि रखने वाले वियना के 27 किलों एवं 163 महलों का भ्रमण कर सकते हैं. सांस्कृतिक रुचि वाले यहां के 107 विश्व-स्तरीय संग्रहालयों में से चुनाव कर सकते हैं. इसी तरह 120 संगीत एवं नाट्य मंच होने से नाट्य-प्रेमियों के पास भी विकल्पों की कोई कमी नहीं है.

वियना पर्यटन बोर्ड में भारत और इटली के लिए मीडिया प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाली जनसंपर्क प्रमुख इजाबेला रॉटर कहती हैं, “बढ़ती लोकप्रियता को देखकर वियना पर्यटन बोर्ड युवा यात्रियों और हनीमून वाले युगलों पर खास ध्यान दे रहा है.”

वियना में जगह-जगह विशुद्ध शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराने वाले भारतीय रेस्तरां भी हैं, जो यात्रा के दौरान घर जैसे भारतीय भोजन की तलाश पूरी करते हैं. अंग्रेजी बोलने वाले होटल कर्मचारी और गाइड भी उपलब्ध होने से मदद मिलती है. साथ ही यहां के हलचल भरे रात्रि-जीवन (नाइटलाइफ), संग्रहालयों और खरीदारी के अनुभव का क्या कहना.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Honeymoon in Vienna
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

 इस उम्र में पार्टनर को धोखा देने लगती हैं महिलाएं!
इस उम्र में पार्टनर को धोखा देने लगती हैं महिलाएं!

नई दिल्ली: क्या आपकी पार्टनर एक्सट्रा मैरिटल अफेयर कर रही है? क्या आपका और आपकी पार्टनर का...

शादी के मौके पर दांतों को यूं बनाएं सफेद, चमकदार!
शादी के मौके पर दांतों को यूं बनाएं सफेद, चमकदार!

नई दिल्ली: शादी के दिन जहां ड्रेसेज़ से लेकर मेहमानों की मेहमाननवाजी का ध्यान रखा जाता है, वहीं...

इनकम से भी प्रभावित होती है फीजिकल एक्टिविटी!
इनकम से भी प्रभावित होती है फीजिकल एक्टिविटी!

न्यूयार्क: हाल ही में आई एक रिसर्च के मुताबिक, इनकम से भी फीजिकल एक्टिविटी प्रभावित होती है....

इंस्टाग्राम झट पता लगा लेगा, आप डिप्रेशन में है या नहीं!
इंस्टाग्राम झट पता लगा लेगा, आप डिप्रेशन में है या नहीं!

नई दिल्ली: अक्सर जब लोग परेशान होते हैं, स्ट्रेस या डिप्रेशन में होते हैं तो उनका स्टेटस बदल...

मोबाइल पर वीडियो देखने के बावजूद टीवी पर ही फिल्में देखना चाहते हैं लोग!
मोबाइल पर वीडियो देखने के बावजूद टीवी पर ही फिल्में देखना चाहते हैं लोग!

इंदौरः डीटीएच सेवा प्रदान करने वाले डिश टीवी के एक अधिकारी ने इस धारणा को गलत करार दिया है कि...

नूडल्स को इस तरह बनाएं और स्वादिष्ट!
नूडल्स को इस तरह बनाएं और स्वादिष्ट!

नई दिल्ली: नूडल्स को बच्चों से लेकर बड़े तक चाव से खाते हैं. आप सिंपल नूडल्स में नट या टमाटर या...

OMG! इंडिया में इस शहर की महिलाएं सबसे ज्यादा ऑर्डर करती हैं सेक्स ट्वॉयज
OMG! इंडिया में इस शहर की महिलाएं सबसे ज्यादा ऑर्डर करती हैं सेक्स ट्वॉयज

नई दिल्लीः सेक्स को लेकर इंडिया में शुरु से ही टैबू रहा है लेकिन अब सेक्स को लेकर लोगों की सोच...

मॉनसून में त्वचा और बालों की यूं करें देखभाल
मॉनसून में त्वचा और बालों की यूं करें देखभाल

नई दिल्ली: मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017