अब बुजुर्गों को नहीं सताएगा अकेले रहने डर

By: | Last Updated: Monday, 23 November 2015 7:14 AM
How an app helps elderly citizens live healthy

 

नई दिल्ली : स्वतंत्र रूप से रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एप का निर्माण किया गया है जोकि विभिन्न तरह की स्वास्थ्य जानकारी देने के साथ ही उनका मनोरंजन भी करेगा. इस एप के इस्तेमाल से उम्रदराज लोग अपने सेवा प्रदाताओं को लिखित और ध्वनि संदेशों के माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं.

 

इस शोध के बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ नोटर डेम्स के निदेशक भारतीय मूल के नीतेश चावला बताते हैं, “इस एप का निर्माण उम्रदराज लोगों को स्वतंत्र, स्वस्थ और खुशहाल रखने के उद्देश्य से किया गया है.”

 

‘ई-सीनियर केयर’ नाम का यह एप इनकी देखभाल कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी फायदेमंद है, इस एप की मदद से वह हर समय इन लोगों से जुड़कर सेहत की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

 

यह एप इन लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अलग-अलग की तरह की जानकारी प्रदान करता है. इसके अलावा मनोरंजन के लिए एप में क्रॉसवर्ड, सूडोकू पजल्स भी मौजूद हैं.

 

इस एप के पहले चरण का परीक्षण इंडियाना के दक्षिण बेंड इलाके में स्वतंत्र रूप से रह रहे वरिष्ठ नागरिकों पर किया गया है, आम जनता के लिए अभी यह उपलब्ध नहीं है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: How an app helps elderly citizens live healthy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017