... इस तरह पाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा!

How to get a solution from Dark circles

नई दिल्ली: हर कोई चेहरे पर पड़ने वाले डार्क सर्कल्स या ब्लैक हेड्स से परेशान रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है डार्क सर्कल्स को दूर करने के उपाय.

खीरे का करें इस्तेमाल- खीरे को पतली स्लाइस में काट कर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर 15 मिनट के लिए अपनी आखों के नीचे लगाएं. इसमें आप लेमन जूस भी मिला सकते है. ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे का कालापन कम हो जाएंगा और आई स्कीन भी इम्प्रूव होगी.

आलू भी करेगा मदद- आलू को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखें फिर निकाल कर उसे छीलकर और घिसकर उसका जूस निकालें फिर कॉटन बॉल से जूस को 15 मिनट तक अपनी आंखों के नीचे लगाएं. बाद में पानी से धो लें. ये ब्लीचिंग एजेंट्स का काम करता है जिसे आपको डार्क सर्कल्स कम करने में मदद मिलेगी.

आलमंड आयल है बेस्ट उपाय- बेड में जाने से पहले कुछ ड्रॉप्स आलमंड आयल की अपनी आखों के नीचे लगाए और हल्‍के-हल्‍के मसाज करें और अगले दिन पानी से आंखें धो लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे.

पूरी लें नींद – डार्क सर्कल्स की दिक्कत आमतौर पर लोगों को तब होती जब वो पूरी नींद नहीं ले पाते हैं इसीलिए ये जरुरी है की आप रात में कम से कम 6-8 घंटों की नींद लें और अगर आप इंसोम्निया या स्लीप एपनिया से जुझ रहे है तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

 क्या ना करें –

  •  सोने से पहले काजल को हटा दें.
  • कॉस्मेटिक के बिना ही सोएं.
  • अपनी आंखों को न मलें.
  • एल्कोहल से बनाएं दूरी.
  • स्ट्रेस को कहें अलविदा.

    ये कुछ आईडियाज दिला सकते हैं आपको डार्क सर्कल्सो से मुक्ति.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: How to get a solution from Dark circles
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017