एक ही समय पर सोएंगे तो फिट रहेंगे

By: | Last Updated: Wednesday, 16 December 2015 10:40 AM
How to Get Better Sleep

नई दिल्ली : अच्छी नींद की आदत अच्छी सेहत और बीमारियों से दूर रहने में मदद करती है. वैसे तो हम सभी हर रोज सोते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि अच्छी व सेहतमंद नींद कैसी होती है और इसका क्या महत्व है.

कुछ विशेष प्रक्रियाएं सामान्य, गुणत्तापूर्ण नींद और दिनभर चुस्त रहने के लिए सेहतमंद नींद के लिए जरूरी हैं. सबसे ज्यादा जरूरी है नींद का समय निर्धारित होना. पूरे सप्ताह एक ही वक्त पर सोना और उठना सबसे उत्तम होता है. सोइए अपने शरीर की जरूरतों के अनुसार न कि बहुत कम या बहुत ज्यादा.

आपकी दिनचर्या, आप क्या खाते और पीते हैं, कौन सी दवाएं लेते हैं, आपकी दिनचर्या क्या है और आप अपनी शाम कैसे बिताते हैं, इन सब बातों पर आपकी नींद की गुणवत्ता निर्भर करती है. कुछ चीजों में थोड़ा सा भी बदलाव आपकी आरामदायक नींद को बेचैन रात में बदल सकता है.

इस बारे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव पद्मश्री डॉ. के.के अग्रवाल ने कहा, “देश के ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं है कि मोटापा, तनाव, हाईपरटेंशन, मधुमेह, दिल के रोग आदि बीमारियां अनियमित निद्रा से जुड़ी हुई हैं. नींद की अनियमितता रिश्तों में तनाव, कामकाज की क्षमता पर प्रभाव, दुर्घटनाओं, याददाश्त और अन्य कमजोरियां और खराब किस्म के जीवन का कारण बनती है.”

उन्होंने कहा, “आज की पीढ़ी तीन से पांच घंटे सोती है और सप्ताहांत में 14 घंटे सोकर इस कमी को पूरा करती है. यह उनकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है.”

डॉ. अग्रवाल ने कहा, “आज के युवा ज्यादा देर जागने के लिए कैफीन और एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर रहते हैं, जो उनकी कार्य क्षमता पर प्रतिकूल असर डालते हैं. इसलिए हमारी रोजाना जिंदगी व सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जागरूक होना और जरूरी कदम उठाना बेहद आवश्यक हो जाता है.”

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