इन 6 टिप्स से आसानी से बन जाएगी बिकनी बॉडी

By: | Last Updated: Thursday, 19 November 2015 7:19 AM
How to Get the Perfect Beach Body

 

नई दिल्ली : लड़कियां अक्सर बीच बॉडी या बिकनी बॉडी बनाना चाहती हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें. यदि आप भी आसानी से बिकनी बॉडी बनाना चाहती हैं तो आपको कुछ टिप्स अपनाने होंगे.

 

अपने गोल सेट करें- सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए आपको कौन सी चीज कैसे करनी होगी.

– जिन चीजों में आपको दिक्कतें आती हैं उन्हें पहचानें. यदि आप सचमुच हेल्दी तरह से वजन घटाकर बीच बॉडी चाहती हैं तो आपको अपनी डायट में बदलवा करना होगा. वर्कआउट करना होगा. अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाना होगा.

– अपने शरीर का नाप लें. अपनी हाइट नापें. चेस्ट, वेस्ट, हिप्स, थाईस और अपर आर्म्स को नापें. अपना वजन खाली पेट करें.

– अपना बीएमआई कैलकुलेट करें. हाइट और वेट के हिसाब से बीएमआई कैलकुलेट होता है. आप बीएमआई ऑनलाइन भी कैलकुलेट कर सकते हैं. 

 

कार्डियो एक्सरसाइज करें – दौड़, जॉगिंग, स्विमिंग और रेगुलर एक्सरसाइज करें.

– सप्ताह में कम से कम 30 मिनट कार्डियो करें. ऐसा आप जिम जाकर भी कर सकते हैं.

– कार्डियो से बोर हो गए हैं तो स्विमिंग करें.

– साइकलिंग करें.

– 10 मिनट ट्रेडमिल पर चलें.

– जुम्बा और डांस करें.

– ड्राइविंग के बजाय पैदल चलें.

– घर का काम खुद करें, इससे आपकी कैलोरी घटेगी.

– अगर आप डेस्क जॉब पर हैं. तो ऑफिस में बीच-बीच में खडे हो, वॉक करें. ब्रेकआउट एरिया में भी चलें-फिरें.

 

मसल्स की एक्सरसाइज और वेटलिफ्टिंग करें- बिकनी बॉडी के लिए एक्सरसाइज भी है जरूरी.

– योगा करें और पिलाटे करें.

– ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे आपकी कैलोरी बर्न हो.

– पैरों की लिफ्टिंग करें.

– बॉडी स्ट्रेच करें.

 

बिकनी बॉडी पानी हैं तो अपनाए ये उपाय

 

डायट प्लान बनाएं-  वजन कम करने में डायट का बहुत बड़ा हाथ होता है. आपको स्मार्ट डायट चार्ट बनाना होगा जिससे आप हेल्दी भी खाएं और कैलोरी अधिक बर्न भी करें.

– आपको वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी की जरूरत हैं ये बात आपकी हाइट और वजन पर निर्भर करती हैं. आप चाहे तो न्यूट्रिशनिस्ट से डायट चार्ट बनवा सकती हैं.

– आप जो भी खा रही हैं उसकी एक डायरी मेंटेन करें. इससे आपको अंदाजा होगा आपने दिनभर में कितनी कैलेरी ली है.

– प्रोटीनयुक्त फूड जैसे चिकन, मछली इत्यादि खाएं. यदि वेजिटेरियन हैं तो तोफू, अंडे जैसी प्रोटीनयुक्त चीजें खाएं.

– ब्रेड-पास्ता, चावल जैसी चीजों को खाने से बचें.

– अधिक से अधिक फल और हरी सब्जियां खाएं.

– जंकफूड और मीठा नजरअंदाज करें.

– शराब से दूर रहें.

– अधिक से अधिक पानी पीएं.

– ब्रेकफास्ट जरूर करें इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा.

– बहुत देर रात तक खाना एवॉइड करें.

 

खुद को मोटीवेट करें- यदि आप बिकनी बॉडी चाहती हैं तो आपको खुद को मोटीवेट किए रखना होगा.

– ऐसा साथी तलाश करें जो आप ही तरह डायट लेता हो.

– आप चाहे तो वेट लॉस ग्रुप ज्वॉइन कर सकती हैं.

– एक बिकनी का जोड़ा ऐसी जगह रखें जिसे आप रोजाना देख सकें. इससे आपका मोटीवेशन बढ़ेगा.

– हमेशा याद रखें आपका टारगेट क्या हैं. आप ये सब क्यों कर रही हैं.

– बीच-बीच में खुद को ब्रेक दें. यदि आपका केक खाने का मन हैं तो एक छोटी सी स्लाइस खा लें.

 

अपने प्रोसेस को ट्रैक करें- आप जो भी काम कर रही हैं उसको ट्रैक करना बेहद जरूरी हैं क्योंकि तभी आप जान पाएंगी आपकी मेहनत कितनी सफल हो रही हैं और आप सही दि‍शा में जा रही हैं या नहीं.

– लगातार अपना वजन करती रहें.

– शरीर का नाप लेती रहें.

– पहले और बाद की तस्वींरें खींचें.

– अपने कपड़ों को पहनकर देंखें वे कितने फिट हैं या लूज हो गए हैं. साभार- विकीहाउ

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