Hunger Affects Behavior and Changes Pathways in the Brain|भूख लगने पर बदल जाता है व्यवहार

भूख लगने पर बदल जाता है व्यवहार

भूख लगने पर क्या आपका मूड बदल जाता है और आपको चिड़चिड़ाहट या गुस्सा आने लगता है?

By: | Updated: 09 Nov 2017 10:14 PM
Hunger Affects Behavior and Changes Pathways in the Brain

नई दिल्लीः भूख लगने पर क्या आपका मूड बदल जाता है और आपको चिड़चिड़ाहट या गुस्सा आने लगता है? अगर ऐसा है तो इसमें आपका कोई दोष नहीं है, क्योंकि गुस्सा, व्याकुलता और झुंझलाहट भूख के सबसे आम कारणों में शामिल हैं. चेन्नई, कोच्चि और नई दिल्ली में भूख के लक्षणों और उसके प्रति लोगों की धारणाओं का मूल्यांकन करने के लिए सप्ताह भर का सर्वे किया गया.

स्निकर्स मार्स रिंगली कन्फेक्शनरी द्वारा तीन-तीन लोगों के समूह में गहन साक्षात्कार और चर्चाओं के साथ यह सप्ताह भर तक का सर्वेक्षण किया गया.

सर्वे करने वाली कंपनी ने एक बयान में कहा कि सभी उत्तरदाताओं ने सहमति जताई कि भूख के दौरान उनके व्यवहार में परिवर्तन आता है और वे अजीब व अप्रत्याशित तरीके से व्यवहार करते हैं.

सर्वे में शामिल उत्तरदाताओं ने कहा कि जब उन्हें भूखी लगती है, तो मस्तिष्क उन्हें एक बार में कई चीजें करने के लिए निर्देशित करता है, जिससे आखिरकार वे भ्रमित और उदासीन हो जाते हैं.

अनुसंधान के निष्कर्षों के आधार पर ब्रांड ने कई हंटर हंगर बार्स (चॉकलेट) बनाए हैं, जिनमें से हर किसी के अलग-अलग भूख के दौरान महसूस होने वाले लक्षणों को भी बताया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Hunger Affects Behavior and Changes Pathways in the Brain
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स