ऑफिस में रहते हैं सुस्त तो इसमें नहीं है आपका दोष!

By: | Last Updated: Monday, 19 June 2017 10:42 AM
If you manage lazy employees, it may be your fault

लंदन: अगर आप अपने कर्मचारी को काम में सुस्त, आलसी और निकम्मा मानते हैं, तो उस पर आरोप लगाना बंद करें. इसके बजाय उन्हें प्रोत्साहित करें और एक उद्देश्य के साथ प्रोफेशनल तरीके से टीम के साथ काम करें.

शोधकर्ताओं के अनुसार, “जब मैनेजर (प्रबंधक) उद्देश्यपूर्ण व्यवहार करते हैं, तब कर्मचारी बहुत ही कम काम छोड़ना पसंद करते हैं और इसके बजाय काम में ज्यादा रुचि दिखाते हैं. अतिरिक्त काम करना पसंद करते हैं और उनमें बेहतर प्रदर्शन करने की इच्छा जागती है और उनका चिड़चिड़ापन कम हो जाता है.”

यह शोध किसी कार्यस्थल पर उद्देश्यपूर्ण नेतृत्व को तीन वर्गों में बांटता है-

  • पहला मैनेजर के पास एक मजबूत नैतिक इरादा होना चाहिए,
  • दूसरा कर्मचारी के प्रति एक वचनबद्धता होनी चाहिए.
  • तीसरा मैनेजर के पास एक एक स्पष्ट दूरदर्शिता होनी चाहिए.

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स में प्रोफेसर कैथरीन बेली का कहना है कि यह शोध बताता है कि आधुनिक कार्यस्थल दिल और दिमाग के लिए एक संघर्ष स्थल की तरह हैं, क्योंकि वहां नियम और जिम्मेदारी प्रमुख रूप से होती है.

लोग एक ऑर्गनाइजेशन से आशा करते हैं कि वे कम समय लेने वाले उद्देश्यों और फाइनेंशियल रिक्वायरमेंट से ऊपर होंगे. 2008 की आर्थिक मंदी के लिए कई लोग इन्हीं सब कारणों को दोषी ठहराते हैं.

एक गैर सरकारी संगठन सीआईपीडी के सहयोग से किए गए इस शोध के बारे में बेली ने कहा कि इन सबके बदले में कर्मचारी उन मैनेजर्स को प्रतिक्रिया देते हैं, जो न केवल उनका, बल्कि व्यापक समाज का ख्याल रखते हैं और जिनके पास मजबूत सिद्धांत और नैतिकताएं होती हैं और किसी उद्देश्य के साथ व्यवहार करते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रीनविच के अमांडा शंटज कहते हैं कि कर्मियों के पूरे व्यक्तित्व का विकास करने की जरूरत है. इसको स्वीकार करते हुए हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सभी को एक सांचे वाले सिद्धांतों और नैतिकता में ढालना संभव नहीं है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: If you manage lazy employees, it may be your fault
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: office work culture
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017