India tops list of migrants living abroad at 17 million: UN|विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर : रिपोर्ट

विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर : रिपोर्ट

विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है जहां के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं. इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं.

By: | Updated: 19 Dec 2017 03:40 PM
India tops list of migrants living abroad at 17 million: UN

संयुक्त राष्ट्र: विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है जहां के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं. इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं.


संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है.


वर्ष 2017 के लिए जारी की गई अंतरराष्ट्रीय प्रवास रिपोर्ट के मुताबिक मेक्सिको, रूस, चीन, बांग्लादेश, सीरिया, पाकिस्तान और यूक्रेन में भी प्रवासियों की बड़ी संख्या है जो विदेशों में रहती हैं. इन देशों के 60 लाख से 1.10 करोड़ लोग दूसरे देश में निवास करते हैं.


वर्ष 2017 में भारत से सबसे ज्यादा 1.70 करोड़ लोग अपना देश छोड़कर अन्य देशों में जा बसे. मैक्सिको दूसरे नंबर पर रहा जिसके 1.30 करोड़ लोग विदेशों में रहते हैं.


बड़ी प्रवासी जनसंख्या वाले अन्य देशों में रूस जिसके एक करोड़ दस लाख लोग, चीन जिसके एक करोड़ लोग, बांग्लादेश और सीरिया के सत्तर लाख लोग और पाकिस्तान एवं यूक्रेन के साठ-साठ लाख लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहते हैं.


रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के प्रवासी कई देशों में निवास करते हैं जिनमें संयुक्त अरब अमीरात में 30 लाख लोग, अमेरिका और सउदी अरब में 20 लाख लोग रहते हैं.


इसमें बताया गया कि अनुमान के मुताबिक अब करीब 25.80 करोड़ लोग अपने जन्म के देश को छोड़कर दूसरे देशों में रह रहे हैं. वर्ष 2000 के बाद से इन आंकड़ों में 49 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.


रिपोर्ट में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय प्रवास सतत विकास के वर्ष 2030 के एजेंडा को लागू करने के लिहाज से चिंता का विषय है.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: India tops list of migrants living abroad at 17 million: UN
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एयरपोर्ट लुकः कुछ इस तरह सितारों ने एयरपोर्ट पर खिंचवाईं तस्वीरें