OMG: इस देश में एक साल तक बच्चे पैदा ना करने की दी जा रही है सलाह!

By: | Last Updated: Wednesday, 20 January 2016 11:49 AM
Jamaica issues pregnancy alert due to Zika virus

जमैका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी किया, जिसमें उसने जिका विषाणु संक्रमण के खतरे के मद्देनजर महिलाओं को अगले छह से 12 महीने तक गर्भधारण नहीं करने की सलाह दी है.

वहीं, गर्भवती महिलाओं को मच्छरों के काटने से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है, जो बीमारी को एक से दूसरे व्यक्ति में फैलाने का कार्य करते हैं.

मंत्रालय का मानना है कि जिका विषाणु संक्रमण व माइक्रोसिफैली के बीच संबंध है. माइक्रोसिफैली रोग में शिशु का मस्तिष्क अविकसित रह जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री होरेस दाले ने कहा, “जिका विषाणु दिन-प्रतिदिन जमैका के नजदीक आता जा रहा है, क्योंकि हमारे कैरेबियाई पड़ोसी देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं. यदि जच्चा को यह रोग हो जाता है, तो अजन्मे शिशु को खतरा बढ़ जाता है.”

जिका विषाणु का प्रसार एडीस एजिप्टी मच्छर के माध्यम से होता है, जिसके लक्षण बुखार, मांसपेशी व जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मिचली व त्वचा पर चकत्ते पड़ना है.

कैरिबियन पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने क्षेत्र में बीते साल नवंबर में जिका के पांच मामलों के सामने आने के बाद देश में विषाणु संक्रमण की आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jamaica issues pregnancy alert due to Zika virus
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017