अधिकांश भारतीय पुरुष करवा चौथ व्रत के खिलाफ : सर्वे

अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं, जो रविवार को पड़ रहा है. एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है.

By: | Last Updated: Saturday, 7 October 2017 8:27 AM
Karva Chauth 2017: Most Indian men don’t want wives to fast for them

नई दिल्ली: अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं, जो रविवार को पड़ रहा है. एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है.

क्यों की गई ये रिसर्च-
‘शादी डॉट कॉम’ ने व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों का दृष्टिकोण जानने के लिए एक सर्वे कराया और करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार दर्शाने और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक वार्षिक अभियान ‘शादी डॉट कॉमफास्ट फॉर हर’ के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

93 फीसदी पुरुष नहीं चाहते कि पत्नी व्रत रखें-
पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे तो 61 फीसदी पुरुषों ने ‘हां’ में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने ‘नहीं’ कहा. वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे.

छुट्टी लेकर करवा चौथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं पुरुष-
करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे.

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा कि दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों और त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Karva Chauth 2017: Most Indian men don’t want wives to fast for them
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017