केरल में ओणम मनाने की तैयारियां!

केरल 4 सितंबर को ओणम का त्योहार मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

By: | Last Updated: Monday, 28 August 2017 9:29 AM
Kerala readies for Onam

कोच्चिः केरल 4 सितंबर को ओणम का त्योहार मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शुक्रवार को लोगों ने अथम दिवस मनाया जो फसलों का त्योहार कहे जाने वाले ओणम के आने का संकेत देता है. अथम दिवस थिरू ओणम से 10 दिन पहले मनाया जाता है.

परंपरागत रूप से ओणम का त्योहार अथम दिवस के दिन शुरू होता है और इससे जुड़ा समारोह त्रिपुनिथुरा में मनाया जाता है. इस उत्सव को त्रिपुनिथुरा अथछामयम कहते हैं.

ओणम मलयालम कैलेंडर के अनुसार साल के पहले महीने ‘चिंगम’ में पड़ता है.

ऐसा माना जाता है कि ओणम की शुरूआत राज्य के राजा महाबली के स्वर्ण काल के दौरान हुई थी. वह साल में एक बार राज्य का भ्रमण करते थे और ओणम त्योहार भी उनके आने के उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा.

मलयालम और तमिल फिल्मों के कलाकार रविंद्रन अथम दिवस के दिन आर्कषण का प्रमुख केंद्र होते हैं क्योंकि उनका घर वहीं पर मौजूद है, जहां यह उत्सव मानाया जाता है.

रविंद्रन ने कहा, “मै चाहे कहीं भी रहूं, अब यह तय हो चुका है कि इस दिन त्योहार मनाने के लिए मुझे यहां होना ही है. यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव होता है.”

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kerala readies for Onam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Onam Kerala
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017