त्वचा को सुंदर बना सकता है शहतूत, लेकिन कैसे!

By: | Last Updated: Wednesday, 16 December 2015 4:09 PM
Let skin enjoy magical properties of cocoa, mulberry

नई दिल्ली : सर्दियों की ठंडी हवा के कारण त्वचा खुश्क और बेजान हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए कोको, केला और शहतूत के जादुई गुण बेहद कारगर हैं.

वेसलीन की त्वचा विशेषज्ञ अपर्णा संथनम ने एक बयान में कहा, “कोको बटर में मौजूद वसायुक्त अम्ल (फैटी एसिड) त्वचा के लचीलेपन और नमी को बनाए रखने के गुण को सुधारता है. यह हर प्रकार की त्वचा पर दैनिक उपयोग के लिए और साथ ही एक्जीमा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद प्रभावशाली है.”

संथनम ने कहा, “दैनिक रूप से प्रयोग किए जाने पर कोको बटर एक मॉयश्चराइजर के तौर पर काम करता है. यह त्वचा के टेक्सचर को सुधारता है और उसे मुलायम बनाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 मौजूद हैं. ये सभी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्‍स और दाग-धब्बों को दूर करने के गुणों से भरपूर हैं.”

लक्मे सेलोन की राष्ट्रीय विशेषज्ञ दिशा मेहर ने कहा कि स्वस्थ त्वचा के लिए फल आधारित उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए. खासतौर पर विटामिनों, पोटेशियम और आयरन से भरपूर सेब, केला और संतरा जैसे फल बेहद लाभदायक हैं.

मेहर ने कहा, “केला एक सर्वश्रेष्ठ मॉयश्चराइजर है और यह त्वचा को पोषण देने के लिए काफी फायदेमंद है.”

काया लिमिटेड की चिकित्सा सेवा, अनुसंधान और विकास की उपाध्यक्ष और प्रमुख संगीता वेलस्कर शहतूत के गुणों को त्वचा के लिए बेहद असरदार मानती हैं.

वेलस्कर ने कहा, “शहतूत का सत्व सर्दियों के लिए बेहद असरदार है. यह त्वचा में नमी के संतुलन को बनाए रखता है और त्वचा के रूखेपन को दूर करता है. शहतूत में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी, ई और के, फोलेट, थाइमिन जैसे कई पोषक तत्व समाए हैं. इसमें मौजूद एंटिऑक्सिडेंट्स त्वचा में मौजूद मुक्त कणों को दूर करते हैं और उसे जवां बनाए रखते हैं.”

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Let skin enjoy magical properties of cocoa, mulberry
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017