जल्दी प्रेग्नेंट होना है तो डायट में शामिल करें ये चीजें!

Low carb meals, daily fruit smoothie raise chances of getting pregnant

नई दिल्ली: हाल ही में आई रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स कम करने से एक मैरिड कपल को अपनी फैमिली शुरू करने में मदद मिल सकती है.

फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेरेंट्स बनने के लिए कोशिश कर रहे कपल्स को सलाह दी जाती है कि वे एक दिन में कॉर्ब्स का केवल एक हिस्सा ही लें.

क्या कहती है रिसर्च-
ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी का कहना है कि जो कुछ भी महिलाएं अपनी डाइट के हिसाब से खाती हैं, वह प्रेग्नेंसी ओर एग (egg) क्वालिटी में एक खास रोल निभाता है. रिसर्च में यह पाया गया है कि जो महिलाएं कम कार्ब्स डाइट लेती हैं, उन महिलाओं की गर्भवती होने की संभावना लगभग दोगुना हो सकती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
टैमवर्थ के मिडलैंड फर्टिलिटी क्लीनिक के गिलियन लॉकवुड ने कहा कि मैरिड कपल को एक दिन में एक बार कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना चाहिए, अनलिमिटिड प्रोटीन्स और पत्तेदार सब्ज़ियां भी भरपूर खानी चाहिए.

उनका कहना है कि अगर पेशेंट्स ने नाश्ते में टोस्ट खाया है, तो यह कार्ब दिन के लिए पर्याप्त है और वे दोपहर में सैंडविच और पास्ता नहीं खा सकते.

ऐसी होनी चाहिए डायट-
प्राइवेट क्लीनिक लीड्स फर्टिलिटी ने मैरिड कपल्स के लिए एक योजना भी लॉन्च की है जिसमें उन्हें कार्बोहाइड्रेट पर फोकस के साथ एक कुकिंग क्लास भी दी जाएगी. आप व्हाइट ब्रेड और पास्ता खाना एवॉएड कीजिए, जबकि फ्रोस्टेड ब्रेकफॉस्ट सीरि‍यल को मूंगफली, दलिया,  दही और अंडों से रिप्लेस करने के लिए कहा है.

फ्रूट स्मूदीज़ भी है फायदेमंद-
कपल्स को एक परिवार शुरू करने में फ्रूट स्मूदीज़ भी काफी मदद करती हैं. विटामिन D और ओमेगा 3 युक्त फ्रूट स्मूदी पीने से लगभग पांच प्रतिशत संभावना बढ़ जाती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि फ्रूट स्मूदी में एक सैल्मन मछली के हिस्से के समान ओमेगा 3 होता है और विटामिन D भी होता है.

पिछले साल एक अन्य रिसर्च में पाया गया था कि ओमेगा 3 जो फ्रूट स्मूदी में पाया जाता है, वह स्पर्म को तेज़ी से तैरने में सहायता करता है और एग (egg) के फर्टीलाइज़ होने के चांसेज़ बढ़ाता है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Low carb meals, daily fruit smoothie raise chances of getting pregnant
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017