जानें मकर संक्रांति का महत्वः शुभ मुहूर्त और पूजन विधि भी जानें | Makar Sankranti 2018: Makar Sankranti Puja Vidhi, Makar Sankranti Significance and Importance, 14 January indian festival

जानें मकर संक्रांति का महत्वः शुभ मुहूर्त और पूजन विधि भी जानें

इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है. इसलिये इस पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायणी भी कहते हैं.

By: | Updated: 13 Jan 2018 04:12 PM
Makar Sankranti 2018: Makar Sankranti Puja Vidhi, Makar Sankranti Significance and Importance, 14 January indian festival

नई दिल्लीः मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है. मकर संक्रान्ति पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है. यह त्योहार जनवरी माह के चौदहवें दिन ही पड़ता है यानी 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है.


क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति
इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है. इसलिये इस पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायणी भी कहते हैं. तमिलनाडु में इसे पोंगल नामक उत्सव के रूप में मनाते हैं जबकि कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रांति ही कहते हैं.


नई दिल्ली के लिए मकर संक्रान्ति मुहूर्त
मकर संक्रान्ति का पुण्य काल मुहूर्त 13:35:10 से 17:45:16 तक यानी इसकी अवधि 4 घंटे 10 मिनट तक रहेगी. महापुण्य काल मुहूर्त 13:35:10 से 13:59:10 तक के दौरान रहेगा तो इसकी अवधि 24 मिनट तक रहेगी. वहीं संक्रांति पल 13:35:10 का रहेगा.


फसलों की कटाई की तैयारी
मकर संक्रांति नई फसल और नई ऋतु के आगमन के तौर पर धूमधाम से मनाई जाती है. किसान मकर संक्रांति को आभार दिवस के रूप में मनाते हैं क्योंकि पंजाब, यूपी, बिहार समेत तमिलनाडु में यह वक्त नई फसल काटने का होता है.


मकर संक्रांति पर पूजा
मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ से बने लड्डू, तिलबुग्गा, तिलकुट आदि बनाने का प्रचलन है और इस दिन गुड़ और मीठे को पूजा में भी रखा जाता है. मकर संक्रांति पर हिंदुओं के घर खिचड़ी बनाई और खाई जाती है और खिचड़ी के चावल और दाल को दान में देने के लिए निकाला जाता है.



फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Makar Sankranti 2018: Makar Sankranti Puja Vidhi, Makar Sankranti Significance and Importance, 14 January indian festival
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आज है वसंत पंचमी का त्योहार, जानिए क्यों होती है इस दिन सरस्वती पूजा ?