अपने से अधिक पढ़ी-लि‍खी महिलाओं से शादी करने के लिए तैयार हैं पुरुष!

एक नये अध्ययन में कहा गया है कि हाल के दशकों में उच्च शिक्षा प्राप्त महिलाओं की संख्या बढ़ने के साथ पुरूषों के लिए खुद से ज्यादा शिक्षित महिलाओं से शादी करने की संभावनाएं बढ़ गयी हैं.

By: | Last Updated: Wednesday, 30 August 2017 11:21 AM
‘Marrying Up’ Now Easier For Men In Us: Study

वाशिंगटनः एक नये अध्ययन में कहा गया है कि हाल के दशकों में उच्च शिक्षा प्राप्त महिलाओं की संख्या बढ़ने के साथ पुरूषों के लिए खुद से ज्यादा शिक्षित महिलाओं से शादी करने की संभावनाएं बढ़ गयी हैं.

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट-
अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास के एसोसियेट प्रोफेसर चांगह्वान किम ने कहा कि समय के साथ विवाह का स्वरूप और उसके आर्थिक परिणाम बदल गए हैं.

‘डेमोग्राफी’ पत्रिका में पब्लि‍श स्टडी के मुख्य शोधकर्ता किम ने कहा कि अब महिलाओं के खुद से कम शिक्षित पुरूषों से शादी करने की संभावनाएं बढ़ गयी हैं.

कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने 1990 से 2000 के बीच के अमेरिकी जनगणना और 2009-2011 के अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे के आंकड़े का इस्तेमाल करते हुए 35 से 44 साल के उम्र वर्ग के लोगों में शिक्षा से मिलने वाले वित्तीय लाभ में आए बदलाव की समीक्षा की. उन्होंने ना केवल श्रम बाजारों में बल्कि विवाह के बाजार में भी शिक्षा के लाभों को परखा.

1990 से 2009-2011 के बीच महिलाओं की निजी आय पुरूषों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ी क्योंकि महिलाओं ने अपनी शिक्षा में इजाफा किया और शिक्षा के ज्यादा वित्तीय लाभ हासिल किए.

हालांकि विवाह के बाजार में उच्च शिक्षा प्राप्त महिलाओं की संख्या इस तरह के पुरूषों से ज्यादा हो गयी है, महिलाओं की शादी खुद से कम शिक्षित पुरूषों से होने की ज्यादा संभावना है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Marrying Up’ Now Easier For Men In Us: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017