प्रेग्नेंसी में मोबाइल का इस्‍तेमाल, बच्चे के दिमाग पर नहीं पड़ता कोई असर!

प्रेग्नेंसी में मोबाइल का इस्‍तेमाल, बच्चे के दिमाग पर नहीं पड़ता कोई असर!

By: | Updated: 06 Sep 2017 03:25 PM

नई दिल्ली: आमतौर पर माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बच्चे पर भी नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है. लेकिन ये रिसर्च इससे एकदम उलट है.


क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर आपके बच्चे के न्यूरो-डवलपमेंट पर कोई प्रतिकूल असर होने की संभावना नहीं है.


नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में ये निष्कर्ष निकाला कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के यहां पैदा हुए बच्चों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करने वाली माताओं के बच्चों की तुलना में वाक्य बनाने में परेशानी होने का जोखिम 27 प्रतिशत कम होता है.


क्या कहते हैं शोधकर्ता-
शोधकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से जुड़ी रेडियो फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रो मैग्नेटिक फील्ड के संपर्क से बच्चों की न्यूरो-डवलपमेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा.


रिसर्च के नतीजे-
निष्कर्ष में गर्भावस्था के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल के कारण बच्चे की भाषा, संचार कौशल पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता.


स्टडी में 45,389 मां-बच्चों को ऑब्सर्व किया गया. नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर जैन एलेग्जेंडर ने कहा कि हमारी जांच में पहली बार ये पता चला है कि गर्भावस्था में मोबाइल फोन का इस्तेमाल असल में बच्चों पर पॉजिटिव इंपेक्ट डालता है.


ये स्टडी ओपन एक्सेस जर्नल बीएमसी पब्लिक हेल्थ में पब्लिश हुई थी.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

हेल्थ से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर,गूगल प्लस, पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App
Web Title: प्रेग्नेंसी में मोबाइल का इस्‍तेमाल, बच्चे के दिमाग पर नहीं पड़ता कोई असर!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार

First Published:
Next Story पिटाई से सुधरते नहीं हैं बच्चे : अध्ययन