दुनियाभर में पेरेंट्स 30 साल तक के बच्चों को देते हैं फाइनेंशियल सपोर्ट!

भारत समेत दुनिया भर के करीब 50 पर्सेंट पेरेंट्स अपने 18 साल से ऊपर के बच्चों को फाइनेंशियल हेल्प कर रहे हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है.

By: | Last Updated: Monday, 11 September 2017 9:59 AM
Most Asian parents support children over 18, study shows

मुंबईः भारत समेत दुनिया भर के करीब 50 पर्सेंट पेरेंट्स अपने 18 साल से ऊपर के बच्चों को फाइनेंशियल हेल्प कर रहे हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च-
एचएसबीसी के फेसिंग द फ्यूचर रिसर्च में पता चला है कि यूरोप और अमेरिका की तुलना में एशिया में आमतौर पर ज्यादा अनुपात में पेरेंट्स अपने बालिग बच्चों को आर्थिक सहायता दे रहे देते हैं.

इन देशों के पेरेंट्स देते हैं बच्चों को फाइनेंशियल सपोर्ट-
संयुक्त अरब अमीरत में सबसे अधिक 79 प्रतिशत मां-बाप अपनी बालिग संतानों को सहयोग करते हैं. इसके बाद इंडोनेशिया (77 प्रतिशत), मैक्सिको (59 प्रतिशत), मलेशिया (57 प्रतिशत), चीन (55 प्रतिशत) और भारत (55 प्रतिशत) का नंबर आता है. वहीं, ब्रिटेन और अमेरिका में यह आंकड़ा बहुत कम 30 प्रतिशत और 26 प्रतिशत है.

रिसर्च में शामिल थे ये देश-
इस रिसर्च में 13 देशों और क्षेत्रों के 13,122 लोगों की राय ली गयी है. जिनमें अर्जेंटीना, चीन, फ्रांस, हॉन्ग-कॉन्ग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरत, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में पाया गया कि 48 पर्सेंट पेरेंट्स 12 साल या उससे भी अधिक समय से ऐसा कर रहे हैं और इस तरह वे 30 से अधिक की आयु तक अपने बच्चों की फाइनेंशियली हेल्प करते रहते हैं. इनमें अधिकत्तर यानि 61 पर्सेंट पेरेंट्स का मानना है कि जब बच्चे बड़े हो जाएंगे तो वे फाइनेंशियली स्ट्रांग हो जाएंगे.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Most Asian parents support children over 18, study shows
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Asian parents financial support
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017