क्या सचमुच पुरुष और महिलाओं मिलता है समान वेतन?

By: | Last Updated: Tuesday, 16 February 2016 1:18 PM
Most people think men and women are paid equally, survey shows

क्या सचमुच पुरुष और महिलाओं को कार्यस्थल पर समान वेतन मिलता हैं. जानिए, क्या कहता है ये रिसर्च.

पुरुष-महिलाओं के वेतन में असमानता को लेकर छिड़ी बहस के बीच ज्यादातर लोगों का मानना है कि दोनों के वेतन में कोई अंतर नहीं होता. अमेरिकी की करियर रिसोर्स वेबसाइट ग्लासडोर द्वारा 7 विकसित देशों में किए गए सर्वेक्षण में 70 फीसद लोगों का कहना था कि पुरुषों और महिलाओं को समान वेतन मिलता है.

यह सर्वेक्षण अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड तथा स्विट्जरलैंड में किया गया. सर्वेक्षण में शामिल 10 में से सात बालिग लोगों का कहना था कि नियोक्ता द्वारा समान कार्य के लिए महिलाओं और पुरुषों को समान वेतन दिया जाता है. सर्वेक्षण में शामिल 70 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि नियोक्ता महिलाओं और पुरुषों को समान वेतन देते हैं. वहीं यह राय जताने वाले पुरुषों की संख्या 77 प्रतिशत थी.

इस बीच, विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक स्तर पर पुरुषों और महिलाओं में भेदभाव पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यस्थल पर इस भेदभाव को समाप्त करने में 80 साल से अधिक का समय लगेगा.

ग्लासडोर के सर्वेक्षण में यह जिक्र किया गया है कि महिलाओं और पुरुषों के वेतन में समानता अभी भी एक बड़ा मुद्दा है. वैश्विक स्तर पर इसको लेकर चर्चा होती रहती है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Most people think men and women are paid equally, survey shows
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017