New Tech Uses Finger Vibrations to Unlock Smart Homes, Cars|उंगलियों की कंपन से व्यक्ति को पहचान सकेंगे स्मार्ट घर, कारें

उंगलियों की कंपन से व्यक्ति को पहचान सकेंगे स्मार्ट घर, कारें

वैज्ञानिकों ने कम लागत वाली एक नई सुरक्षा प्रणाली विकसित की है. यह प्रणाली उंगलियों के कंपन के आधार पर व्यक्ति को सटीक ढंग से पहचान कर उन्हें स्मार्ट घरों, कारों और उपकरणों तक पहुंच दे सकती है.

By: | Updated: 31 Oct 2017 04:37 PM
New Tech Uses Finger Vibrations to Unlock Smart Homes, Cars

वॉशिंगटनः वैज्ञानिकों ने कम लागत वाली एक नई सुरक्षा प्रणाली विकसित की है. यह प्रणाली उंगलियों के कंपन के आधार पर व्यक्ति को सटीक ढंग से पहचान कर उन्हें स्मार्ट घरों, कारों और उपकरणों तक पहुंच दे सकती है.


इस तकनीक को कहा जाता है वाइबराइट-
स्मार्ट एक्सिस प्रणाली को वाइबराइट कहा जाता है. जब उंगलियां किसी ठोस सतह को छूती हैं तो यह प्रणाली यूजर को सत्यापन की इजाजत देती है. इसे अमेरिका की रूटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है. यह प्रणाली पासकोड, व्यवहार और शारीरिक गुणों को मिलाकर बनाई गई है. यह कंपन संकेतों पर आधारित है.


सामान्य पासवर्ड तकनीक से अलग है ये-
यह सामान्यह पासवर्ड आधारित प्रणालियों से अलग है. यह बायोमेट्रिक आधारित प्रणालियों से भी अलग है जिनमें टच स्क्रीन, फिंगरप्रिंट रीडर या अन्य महंगे हार्डवेयर शामिल है जिन्हें लेकर सुरक्षा संबंधी चिंता बनी रहती है.


क्या कहते हैं शोधकर्ता-
यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर यिंगयिंग चेन ने कहा, ‘‘ हर किसी की उंगली की हड्डी का ढांचा अनोखा होता है, हर किसी की उंगली सतह पर अलग-अलग दबाव बनाती है. सेंसर शारीरिक और व्यवहार संबंधी अंतर को पहचान कर सटीक व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं.’’


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: New Tech Uses Finger Vibrations to Unlock Smart Homes, Cars
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स