Pollution can cripple NCR economy, tourism to be hit says Assocham report|प्रदूषण से पर्यटन की संभावनाओं पर असर पड़ेगा : एसोचैम

प्रदूषण से पर्यटन की संभावनाओं पर असर पड़ेगा : एसोचैम

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चिंताजनक स्तर पर पहुंचने से पर्यटन क्षेत्र प्रभावित हो सकता है. नवंबर और दिसंबर का महीना विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के लिए अच्छा माना जाता है.

By: | Updated: 11 Nov 2017 05:00 PM
Pollution can cripple NCR economy, tourism to be hit says Assocham report

नयी दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चिंताजनक स्तर पर पहुंचने से पर्यटन क्षेत्र प्रभावित हो सकता है. नवंबर और दिसंबर का महीना विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के लिए अच्छा माना जाता है.


क्या कहना है एसोचैम का-
उद्योग मंडल एसोचैम ने कहा कि ज्यादातर विदेशी पर्यटक सैर सपाटे के लिए दिल्ली, आगरा और जयपुर का विकल्प चुनते हैं जो पर्यटन बाजार में स्वर्णिम त्रिभुज कहा जाता है.


अंतरराष्ट्रीय पर्यटक जा रहे हैं दक्षिण एशिया-
उद्योग मंडल ने 350 से अधिक टूर आपरेटरों के साथ बातचीत पर आधारित एक रपट में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटक विशेषरूप से अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक होते हैं. दिल्ली में इस बार नकारात्मक घटनाक्रम की वजह से वे अधिक साफ-सुथरे दक्षिण एशिया के गंतव्यों का रुख कर सकते हैं.


पड़ सकता है अर्थव्यवस्था पर असर-
उद्योग मंडल ने कहा कि इस समय घरेलू पर्यटक भी दिल्ली आने से बच रहे हैं. ‘‘हमारी टूर आपरेटरों फर होटलों से जो बातचीत हुई है उससे यह साफ संकेत मिलता है कि प्रदूषण के चिंताजनक स्तर पर पहुंचने से अर्थव्यवस्था पर असर पड़ सकता है.’’


नौकिरयों पर भी पड़ेगा असर-
एसोचैम ने कहा कि पर्यटन के अलावा इस क्षेत्र से जुड़ा परिवहन भी प्रभावित हो सकता है. राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में परिवहन भी महत्वपूर्ण योगदान देता है. उद्योग मंडल ने कहा कि परिवहन और पर्यटन क्षेत्रों द्वारा काफी रोजगार दिया जाता है और प्रदूषण से नौकिरयों पर भी असर पड़ेगा. हालांकि, एसोचैम ने कहा कि अभी बड़े पैमाने पर बुकिंग रद्द नहीं हुई है क्योंकि पर्यटकों द्वारा इसके लिए पैसा अग्रिम में दिया गया है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Pollution can cripple NCR economy, tourism to be hit says Assocham report
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स