हरदम दिखना है जवां तो बस ये एक काम छोड़ दें!

By: | Last Updated: Monday, 7 March 2016 9:57 AM
Rule to Follow If You Want to Avoid Premature Aging

धूप हालांकि शरीर में विटामिन डी के लिए जरूरी है और इसलिए बड़े-बुजुर्ग से लेकर चिकित्सक भी लोगों को धूप सेंकने की सलाह देते हैं, लेकिन यह खूबसूरती के लिए उस तरह कारगर नहीं है, बल्कि कई बार त्वचा को नुकसान पहुंचा जाता है. ऐसे में जवां दिखने के लिए जरूरी है कि धूप से थोड़ी दूरी बनाई जाए.

एक नए शोध में यह दावा किया गया है, जिसे अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पीटल के शोधकर्ताओं ने किया है. इसमें अलग-अलग उम्र की 231 महिलाओं पर सर्वेक्षण किया गया.

शोधर्थियों ने देखा कि जो महिलाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा बनाकर चलती हैं, उनमें झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया काफी धीमी होती है. उनके चेहरों पर झुर्रियां अपेक्षाकृत कम पाई गईं. इनमें से कुछ महिलाएं तो अपनी उम्र की अन्य महिलाओं की तुलना में दो दशक तक कम उम्र की नजर आ रही थीं.

त्वचा विज्ञान प्रोफेसर मुख्य अध्ययनकर्ता एलेक्सा किमबाल ने कहा, “सबसे प्रसिद्ध धारणा है कि पानी अधिक पीने से शरीर की त्वचा जवां बनी रहती है, लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है.”

महिलाओं की त्वचा से लिए गए नमूनों का डीएनए परीक्षण भी किया गया, जिससे पता चलता है कि सूरज की रोशनी से त्वजा का किस प्रकार नुकसान होता है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rule to Follow If You Want to Avoid Premature Aging
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017