चीनी सामान की बिक्री इस साल दीवाली पर 45% गिरने की संभावना

By: | Last Updated: Tuesday, 10 October 2017 9:48 AM
Sale of Chinese goods may drop 45% this Diwali, says Assocham

नयी दिल्ली: इस साल दिवाली पर लाइटों की झालर, गिफ्ट आइटम, दिए और अन्य सामानों की बिक्री पिछले साल की तुलना में 40 से 45 प्रतिशत कम होने का अनुमान है. इसकी वजह भारतीयों द्वारा मिट्टी के दिए जैसे घरेलू उत्पादों को तरजीह देना है.

पिछले साल दिवाली पर चीनी उत्पादों की बिक्री में 30% की कमी आई थी.

एसोचैम-सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा संयुक्त तौर पर अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और मुंबई जैसे शहरों में कराए गए एक सर्वे के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है. इस सर्वे में देशभर में चीनी उत्पादों की अनुमानित मांग का आकलन किया गया है.

एसोचैम ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस दिवाली पर चीनी उत्पादों के उपभोग में पिछले साल के मुकाबले 40-45 प्रतिशत की कमी आएगी. चीनी उत्पादों में बहुत तरह की फैंसी लाइट, लैंपशेड, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, रंगोली और पटाखे शामिल हैं.

सर्वे के अनुसार इस साल लोग चीनी सामान के मुकाबले भारतीय उत्पादों को ज्यादा वरीयता दे रहे हैं.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sale of Chinese goods may drop 45% this Diwali, says Assocham
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017