ऐसे लोग होते हैं पोर्न एडिक्ट, कहीं आप भी तो नहीं!

ऐसे लोग होते हैं पोर्न एडिक्ट, कहीं आप भी तो नहीं!

आजकल एक ट्रेंड चल पड़ा है जिसके तहत लोग वेब ब्राउज़र और ऐप्स के बजाय सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे ट्विटर पर पोर्न देखना पसंद करने लगते हैं.

By: | Updated: 16 Sep 2017 03:41 PM

नई दिल्लीः आजकल एक ट्रेंड चल पड़ा है जिसके तहत लोग वेब ब्राउज़र और ऐप्स के बजाय सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे ट्विटर पर पोर्न देखना पसंद करने लगते हैं. लोगों को लगता है कि इससे उन्हें ट्रैक नहीं किया जा सकता कि वे सेक्‍सुअल पोर्न एक्टिविटी में इन्वॉल्व है या नहीं. ऐसे में जानिए, सेक्स थेरेपिस्ट क्या कहते हैं. साथ ही जानिए, पोर्न एडिक्ट लोग कैसे इससे निजात पा सकते हैं.


आसानी से ट्रैक हो सकते हैं लोग-

  • सेक्स थेरेपिस्ट कहते हैं कि आमतौर पर लोग ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर इसलिए पोर्न देखते हैं ताकि लोगों को पता ना चलें. लेकिन अगर लोगों की आदतों पर गौर किया जाए तो आसानी से ऐसे लोगों को ट्रैक किया जा सकता है जो पोर्न एक्टिविटी में इन्वॉल्व होते हैं.

  • सेक्स थेरेपिस्टस ये भी बताते हैं कि बहुत सी पोर्न ऐप्स ये भी वादा करती हैं कि उनकी जानकारी गुप्त रखी जाएगी लेकिन ये सच नहीं है. इंटरनेट की दुनिया में आज के समय में कुछ भी सीक्रेट नहीं रह गया है.


इसलिए ट्विटर पर पोर्न देखते हैं लोग-
सेक्स थेरेपिस्ट जेनेट ब्रिटो कहती हैं कि लोग ट्विटर पर इसलिए पोर्न देखते हैं क्योंकि ये उन्‍हें सबसे ज्यादा आसान और पॉसिबल रास्ता लगता है.


ऐसे लोग नहीं देखते पोर्न-

  • जेनेट ब्रिटो सेक्‍स थेरेपिस्ट का कहना है कि जो लोग कॉमन रिलेशनशिप में होते हैं वे पोर्न देखना पसंद नहीं करते खासतौर पर वे जिनका पोर्नग्राफी के कारण पहले झगड़ा हो चुका हो. इसके अलावा जिन लोगों की सेक्सुअल लाइफ एक्टिव नहीं है वे भी पोर्न नहीं देखते.

  • कैलिफोर्निया की सेक्स थेरेपिस्ट किबंरलन एंडरसन का कहना है कि जिन रिश्तों में आपसी विश्वास होता है वहां लोग अपने पार्टनर की ब्राउसिंग हिस्ट्री चैक नहीं करते. जबकि जिन कपल्स में आपसी विश्‍वास कम होता है वे पोर्नोग्राफी देखने के लिए अपने वेब ब्राउजर को हाइड करके या सीक्रेट मोड में छिपाकर रखते हैं.


जब महिलाएं देखती हैं पोर्न-
थेरेपिस्ट एंडरसन कहती हैं कि छिपकर पोर्न देखना बाद में एक अपराध का रूप भी ले सकता है. आमतौर पर महिलाएं पोर्न देखने के मामले में झूठ बोलती हैं और छिपकर पोर्न देखती हैं. ऐसे में उनकी व्यवहार में आक्रमकता दि‍खाई पड़ने लगती है. बाद में यही चीजें उनके रिश्तों पर असर डालती है. इतना ही नहीं, वे अपने पार्टनर से पोर्नोग्राफी में दि‍खाए गए एक्ट की उम्मीद करती हैं और पूरा ना होने पर रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है.


पोर्न देखते हैं तो करें ये काम-
थेरेपिस्ट कहती हैं कि कपल्स अगर पोर्न एक्ट को अपनी सेक्स लाइफ में महत्ता देते हैं तो उन्हें आपस में एक-दूसरे से एस्पेक्टेशंस को सेट करना चाहिए. हालांकि ये प्रोसेस बहुत हार्ड है लेकिन सेक्सुअल प्लेजर लंबे समय तक पाने के लिए पार्टनर्स को एक-दूसरे के थॉट्स को भी समझना जरूरी है.

ऐसे लोग बन जाते हैं पोर्न एडिक्ट-

  • जब कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि सेक्स किसी दूसरे व्यक्ति से करने कि चीज है ना कि प्यार करने और बच्चा पैदा करने के लिए. तो ऐसे लोगों के लिए पोर्न सेक्स आउटलेट बन जाता है.

  • थेरेपिस्ट कहती हैं कि बहुत से लोग पोर्न देखने के लिए सीक्रेट मैथ्ड्स का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें बाद में महसूस होता है कि वे कहीं फंस गए हैं.


पोर्न एडिक्शन का शिकार हुए लोगों के लिए सेक्‍स थेरेपिस्ट ब्रिटो कुछ उपाय बताती हैं-




  • वे कहती हैं कि कपल्स को उन चीजों पर खासतौर पर ध्या‍न देना चाहिए जो उनके रिश्ते में नजरअंदाज हो रही है. लोगों को अपनी जरूरतों को समझने की जरूरत है.

  • सेक्स थेरेपिस्ट क्रिस किंगमन कहती हैं कि पोर्न देखने की आदत को छिपाना या अपनी सेक्स इच्छाओं को छिपाना दोनों ही चीजें रिलेशनशिप को खराब कर सकती हैं. ऐसे में आप अपनी पसंद-नापसंद को पार्टनर को जरूर बताएं.

  • थेरेपिस्ट बताते हैं कि वर्कआउट के बदले अगर आप एक्ट आउट करेंगे तो इससे आपकी इच्छाएं और जरूरतें भी पूरी होंगी. इससे आपकी छिपकर पोर्न देखने की लत भी छूटेगी. आपके लिए वाकई वो शर्म की बात होगी यदि आप पोर्न देखते हुए पकड़े जाते हैं.

  • थेरेपिस्ट कहती हैं कि यदि पोर्नोग्राफी आपके रिश्तें में महत्व रखती हैं तो दोनों को अपने रिश्ते में इसे लेकर ट्रांसपेरेंसी रखनी चाहिए.

  • जब आप अपनी सेक्सुअल जरूरतों, अपनी इच्छाओं और सेक्सुअल लाइफ के बारे में ट्रांसपेरेंट होते हैं तो ना सिर्फ आपका रिलेशन अच्छा होता है बल्कि आप अपने रिश्ते से सैटिस्‍फाई भी रहते हैं और सेफ भी महसूस करते हैं.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर,गूगल प्लस, पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App
Web Title: ऐसे लोग होते हैं पोर्न एडिक्ट, कहीं आप भी तो नहीं!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार

First Published:
Next Story सर्दियों में घूमने जाए महाराष्ट्र, इन जगहों पर जरूर जाएं