मॉनसून में त्वचा और बालों की यूं करें देखभाल

मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है.

By: | Last Updated: Friday, 11 August 2017 9:46 AM
Simple Skin, Hair and Health Care Tips for Monsoon

नई दिल्ली: मॉनसून के दौरान इम्यून सिस्टम कम हो जाता है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के इंफेक्शन की वजह से त्वचा और बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते और दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है.

  • ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन का कहना है कि मॉनसून के मौसम में त्वचा को नमी या गीलेपन से बचाने की अत्याधिक आवश्यकता होती है क्योंकि गीलेपन से त्वचा में बैक्टीरिया आ जाते हैं.यहां तक कि त्वचा और सिर पर गीलेपन की वजह से गंदगी और प्रदूषण वाले तत्व आसानी से जम जाते हैं. इस मौसम में बाल बेजान हो जाते हैं.मॉनसून के मौसम में त्वचा को प्रदूषण से बचाएं रखने के लिए त्वचा की गहराई से क्लीजिंग की जानी चाहिए.
  • ऑयली स्किन के लिए चावल के आटे में थोड़ा से गुलाब जल मिलाइए जबकि सामान्य और ड्राई स्किन के लिए बादाम को दूध या दही में मिलाइए. ड्राई और सेंसेटिव स्किन के लिए स्क्रब का प्रयोग न करें. मॉनसून सीजन में अपने चेहरे को बार-बार ताजे साफ पानी से धोइए. ताजगी भरा स्किन टॉनिक बनाने के लिए गुलाब जल को विच हेजल में मिलाकर प्रयोग में लाया जा सकता है.इससे त्वचा में ताजगी का अहसास होता है और त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद मिलती है जिससे त्वचा में काले धब्बे, मुंहासे और फोड़े फुंसियों को रोकने में मदद मिलती है.
  • बाल अत्यधिक शुष्क न हो तो इसके लिए गाढ़े कंडीशनर का प्रयोग न करें. मॉनसून में चाय और नींबू का हर्बल हेयर रिंस काफी लाभदायक साबित हो सकता है. प्रयोग की गई चाय पत्तियों को खुले पानी में फिर से उबाल लें और इस पदार्थ को ठंडा कर लें और इसे शैम्पू के बाद बालों को धोने में उपयोग में लाएं. एक मग पानी में नींबू जूस मिलाकर इससे बालों को धोएं.
  • मॉनसून के सीजन में पसीने की वजह से शरीर में तरल पदार्थो की कमी आ जाती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में ताजा साफ पानी, नींबू पानी, नारियल पानी और ताजे फलों का जूस पीजिए.
  • इस सीजन में स्टार्चयुक्त भारी खाने से हमेशा परहेज करें. सलाद, फल, अंकुरित अनाज और दही को अपनी नियमित डाइट में शामिल करें. गर्म चाय की आदत से बचकर आइस टी, नींबू जल, शहद का अधिकतम उपयोग करें.
  • मॉनसून में फेशियल स्क्रब का सप्ताह में दो बार प्रयोग किया जाना चाहिए. फेशियल स्क्रब को चेहरे पर लगाकर हल्के से गोलाकार मोशन में रगड़ना चाहिए और इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए.
  • यदि चेहरे पर चकत्ते, मुंहासे, फुन्सी आदि हो तो चेहरे को दिन में दो बार मैडिकेटड साबून या क्लीनिजर से धोना चाहिए और इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल स्किन टॉनिक लगाना चाहिए. चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे में फोड़े फुंसी वाली जगहों पर लगाएं.
  • बरसात के मौसम में भारी नरीशिंग क्रीम जैसे तैलीय पदार्थो के उपयोग से बचना चाहिए. यदि आपकी शुष्क त्वचा है तो हल्की तरल मॉइस्चराइजर आपकी मददगार साबित हो सकती है.
  • शैंपू करने से पहले अंडे के सफेद भाग को आधा घंटा तक बालों पर लगाकर आधा घंटा बालों को धो लें. इससे बालों को पौष्टिकता मिलती है और यह क्लींजर का काम करता है.
  • सप्ताह में एक बार मेंहदी के उपयोग से बालों में पौष्टिकता और चमक आती है.
  • पसीने की समस्या से निपटने के लिए एक मग में नींबू जूस और आधा कप गुलाब जल मिलाइए और इसे शरीर पर लगाइए.नोट: ये एक्स पर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या एक्सापर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Simple Skin, Hair and Health Care Tips for Monsoon
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017