Smiling human faces are attractive to dogs, thanks to oxytocinm lifestyle news in hindi|इन लोगों की तरफ सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं कुत्ते

इंसान के मुस्कुराते चेहरों की ओर आकर्षित होते हैं कुत्ते : रिसर्च

नये रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि कुत्ते इंसान के मुस्कुराते चेहरों के प्रति आकर्षित होते हैं. ऐसा दरअसल ऑक्सीटोसिन हार्मोन की वजह से होता है जो स्नेह और विश्वास से संबंधित है.

By: | Updated: 24 Nov 2017 08:40 AM
Smiling human faces are attractive to dogs, thanks to oxytocinm lifestyle news in hindi

लंदन: नये रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि कुत्ते इंसान के मुस्कुराते चेहरों के प्रति आकर्षित होते हैं. ऐसा दरअसल ऑक्सीटोसिन हार्मोन की वजह से होता है जो स्नेह और विश्वास से संबंधित है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
फिनलैंड की यूनिविर्सिटी ऑफ हेलसिन्की के सन्नी सोमप्पी का कहना है, ऐसा लगता है कि कुत्ते जो देखते हैं और देखी हुई चीजों पर वह कैसा अनुभव करते हैं, दोनों बातों को ऑक्सीटोसिन प्रभावित करता है.


कैसे की गई रिसर्च-
यह रिसर्च फ्रंटियर इन साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुई है. रिसर्च के दौरान 43 कुत्तों को मुस्कुराते और गुस्से वाले चेहरे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाए गए. हर कुत्ते का दो बार परीक्षण किया गया. एक ऑक्सीटोसिन के प्रभाव में और दूसरी बार बिना ऑक्सीटोसिन के प्रभाव में.


कुत्तों ने तस्वीरों को टकटकी लगाकर देखा और उनकी आंखों की पुतलियों के आकार को ‘आई ट्रैकिंग’ उपकरण से मापा गया.


रिसर्च के नतीजे-
तस्वीरों को ध्यान से देखने के दौरान उनके इमोशंस और आंखों की पुतली में फर्क आया जिससे आई ट्रैकिंग डिवाइस कुत्तों के दिमाग में चली गतिविधियों को आंक सका.


कुत्तों ने ऑक्सीटोसिन के प्रभाव में गुस्से वाले चेहरों के बजाय मुस्कुराते चेहरों पर अधिक ध्यान दिया. इसके अलावा ऑक्सीटोसिन ने कुत्तों के इमोशंसकी स्थिति को भी प्रभावित किया जो पुतलियों के आकार से स्पष्ट था.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Smiling human faces are attractive to dogs, thanks to oxytocinm lifestyle news in hindi
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स