Stressed Infants Feel, But Don't Show, More Pain, health news in hindi|हैरतअंगेज: नवजात महसूस करते हैं तनाव, लेकिन जताते नहीं

स्ट्रेस के कारण तेज दर्द के बावजूद नहीं रोते नवजात: रिसर्च

क्या आपने कभी सुना है कि नवजात बच्चों को भी तनाव होता है? बेशक, आप ये पढ़कर चौंक जाएं लेकिन ये सच है कि नवजात बच्चों को भी तनाव होता है.

By: | Updated: 05 Dec 2017 12:47 PM
Stressed Infants Feel, But Don’t Show, More Pain, health news in hindi

नई दिल्ली: क्या आपने कभी सुना है कि नवजात बच्चों को भी तनाव यानि स्ट्रेस होता है? बेशक, आप ये पढ़कर चौंक जाएं या फिर इसे मजाक समझें लेकिन ये सच है कि नवजात बच्चों को भी तनाव होता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में आई रिसर्च में ये दावा किया गया है. जानिए, क्या कहती है रिसर्च.


क्या कहती है रिसर्च-
नवजात भी तनाव महसूस करते हैं, लेकिन वे इसे रोकर जताते नहीं हैं. एक नए शोध में यह बताया गया है कि तनाव के दौरान नवजात का मस्तिष्क दर्द के लिए बहुत तेज प्रतिक्रिया देता है, लेकिन ऐसे बच्चे फिर भी रोकर इसे जताते नहीं हैं.


तनाव का पता लगाने के लिए अलग-अलग तरीकों की पहचान है जरूरी-
शोध के निष्कर्ष सुझाते हैं कि तनाव बच्चे की मस्तिष्क गतिविधि और उसके व्यवहार के बीच एक स्पष्ट अलगाव पैदा करता है. तनावग्रस्त बच्चे दर्द पर प्रतिक्रिया नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण बच्चे की देखरेख करने वाले को उसके दर्द के बारे में महसूस नहीं होता है. शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि इस प्रकार ऐसे बच्चों को समझने के लिए अलग-अलग तरीकों की पहचान जरूरी है.


ये है तनावग्रस्त नवजात की पहचान-
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से लौरा जोन्स ने कहा कि जब नवजात शिशुओं को एक दर्दनाक प्रक्रिया का अनुभव होता है, तो उनके मस्तिष्क की गतिविधि, रोने और मुंह बनाने जैसी उनकी व्यवहारिक प्रतिक्रियाओं में वृद्धि होती है.


जो बच्चे तनाव में होते हैं, उनका मस्तिष्क अधिक प्रतिक्रिया देता है. लेकिन इन बच्चों की मस्तिष्क गतिविधि उनके व्यवहार से मेल नहीं खाती है और ऐसा तनाव के कारण होता है.


कैसे की गई रिसर्च-
इन निष्कर्षों के लिए शोधकर्ताओं ने स्वस्थ्य नवजात बच्चों का रिसर्च किया था और ईईजी तकनीक और चेहरे के हावभाव से बच्चों के दर्द में होने वाली प्रतिक्रियाओं का आकलन किया था.


यह शोध 'करंट बायोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Stressed Infants Feel, But Don’t Show, More Pain, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जानिए, मशरूम की खूबियों और त्वचा के लिए इसके फायदोें के बारे में