होली खेलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान!

By: | Last Updated: Wednesday, 8 March 2017 8:11 AM
Take care of these things before playing Holi!

नई दिल्ली: रंगों और खुशियों के त्योहार होली के रंग में सराबोर होने के लिए घर से निकलने से पहले आपको त्वचा और बालों की सुरक्षा के संबंध में कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए, जिससे आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. त्वचा विशेषज्ञ मेघना गुप्ता ने होली खेलने निकलने से पहले त्वचा की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

– कुछ लोग होली खेलने के पहले बाल यह सोचकर नहीं धुलते हैं कि रंग खेलने से बाल गंदे होने ही हैं, लेकिन पहले से गंदे बाल में रंग लगने से आपके बालों को और नुकसान पहुंच सकता है और बाल रुखे हो सकते हैं, इसलिए बाल धुलकर, सुखाने के बाद बालों में अच्छी तरह से तेल लगाकर ही होली खेलने निकलें.

– होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम लगाना नहीं भूलें, क्योंकि तेज धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती हैं और रंग काला पड़ सकता है.

– बाजार में उपलब्ध सिंथेटिक रंगों में हानिकारक केमिकल और सीसा भी हो सकते है, जिससे आपकी त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए त्वचा और बालों पर अच्छे से तेल लगाएं और हो सके तो प्राकृतिक रंगों या घर पर बने टेसू के फूल वाले रंग से होली खेलें. कानों के पीछे, उंगिलयों के बीच में भी तेल अच्छे से लगाएं और नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाना नहीं भूलें. बालों में नारियल तेल डालकर अच्छे से मसाज करें, इससे आपके बाल रूखे भी नहीं होंगे.

– शरीर के अधिकांश हिस्सों को रंगों से बचाने के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, सूती रंग के ही कपड़े पहनें, क्योंकि भीगने पर सिंथेटिक कपड़े शरीर से चिपक जाते हैं और आपको उलझन महसूस हो सकती है.

– फलों और सब्जियों के छिलकों को सुखाकर उसमें टेल्कम पाउडर और संतरे के सूखे छिलकों के पाउडर को मिलाकर होली खेलना एक अच्छा विकल्प है. इसमें हल्दी पाउडर, जिंजर रूट पाउडर व दालचीनी पाउडर भी मिलाए जा सकते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित नहीं होंगे, लेकिन इन पाउडर को जोर से त्वचा पर मले नहीं, क्योंकि इससे लालिमा, खरोंच या दानें पड़ सकते हैं और त्वचा में जलन हो सकती है.

– होली खेलने के बाद सौम्य फेसवॉश या साबुन का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि हार्श साबुन से त्वचा रूखी हो सकती है, नहाने के बाद मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन जरूर लगाएं.

बालों को सौम्य हर्बल शैम्पू से अच्छी तरह से धुलें, ताकि अभ्रक युक्त और केमिकल वाले रंग बालों से अच्छी तरह से निकल जाएं, शैम्पू के बाद बालों का रूखापन दूर करने के लिए एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाकर धुलें या फिर बीयर से भी बाल धुला जा सकता है, इससे आपके बाल मुलायम रहेंगे.

Tags: Holi,
First Published:

Related Stories

रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान!
रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान!

नई दिल्लीः क्या आप भी रात की शिफ्ट में काम करते हैं? अगर हां, तो आपको सावधान रहने की जरूरत हैं. जी...

शादी से पहले पपीता निखार सकता है आपकी रंगत!
शादी से पहले पपीता निखार सकता है आपकी रंगत!

नई दिल्ली: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को बहुत तैयारियां करनी पड़ती हैं. लेकिन आज हम बात कर रहे...

मानसून में स्किन इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स!
मानसून में स्किन इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स!

नई दिल्लीः मानसून का मौसम जहां तन-मन में ताजगी भर देता है वही मानसून में त्वचा संबंधी कई...

कार्नफ्लेक्स के बनने की कहानी जान आप भी रह जाएंगे दंग!
कार्नफ्लेक्स के बनने की कहानी जान आप भी रह जाएंगे दंग!

नई दिल्लीः कई लोग वजन कम करने के लिए तो कई लोग एनर्जी फूड के रूप में कॉर्नफ्लेक्स खाते हैं. लेकिन...

सुडोको खेलने से अधिक फायदेमंद है सेक्सुअली एक्टिविटी रहना!
सुडोको खेलने से अधिक फायदेमंद है सेक्सुअली एक्टिविटी रहना!

नई दिल्लीः हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, बढ़ती उम्र में लोग ज्यादा से ज्यादा सेक्स करके अपनी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017