मेलबोर्न है दुनिया का सबसे शानदार रहने योग्य शहर!

ऑस्ट्रेलिया का मेलबोर्न दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है जबकि कराची और ढाका इस लिहाज से सबसे खराब शहरों में शामिल हैं.

By: | Last Updated: Saturday, 26 August 2017 9:17 AM
The best city to live in the world is Melbourne in Australia

न्यूयॉर्क: ऑस्ट्रेलिया का मेलबोर्न दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है जबकि कराची और ढाका इस लिहाज से सबसे खराब शहरों में शामिल हैं.

द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. रिपोर्ट के अनुसार, रहने लायक सबसे शानदार शहरों में मेलबोर्न के बाद ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दूसरे स्थान पर और कनाडा का वैंकूवर तीसरे स्थान पर रहा है. अन्य शीर्ष शहरों में चौथे से दसवें स्थान पर कैलगरी, एडीलेड, पर्थ, ऑकलैंड, हेल्सिंकी और हैमबर्ग काबिज है.

दुनिया के 140 शहरों के इस सर्वे में भारत का कोई भी शहर शीर्ष 10 शहरों में जगह पाने में नकामयाब रहा है. 10 निचले शहरों में भी भारत का कोई शहर नहीं है.

सीरिया का दमास्कस रहने के हिसाब से दुनिया का सबसे खराब शहर माना गया है. अन्य खराब शहरों में 139वें पर लागोस, 138वें पर त्रिपोली, 137वें पर ढाका, 136वें पर पोर्ट मोरेस्बी, 135वें पर अल्जीयर्स, 134वें पर कराची, 133वें पर हरारे, 132वें पर दोउआला और 131वें पर कीव है.

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच सालों में दुनियाभर में अस्थिरता बढ़ी है और कई शहरों में उथल-पुथल देखने को मिला है. आतंकवादी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. फ्रांस और ब्रिटेन में लगातार हमले हुए हैं. इन सब कारणों से इन क्षेत्रों के शहरों का स्थान नीचे आया है. इराक, लीबिया, सीरिया और तुर्की जैसे शहर सैन्य संघर्षों और आम टकराव से जूझ रहे हैं. नाईजीरिया जैसे कई देश भी आतंकवादी संगठनों से लगातार लड़ हे हैं. अमेरिका जैसा स्थिर देश भी ट्रंप की नीतियों तथा ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के कारण अशांति के हालात पैदा हुए हैं.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The best city to live in the world is Melbourne in Australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017