नए साल पर लिए संकल्प को राज ही रहने दें

By: | Last Updated: Wednesday, 30 December 2015 11:34 AM
The Secret to Keeping Your New Year’s Resolution?

नए साल का जश्न मनाने और एक नया संकल्प लेने की हर कोई तैयारी कर रहा है, लेकिन संकल्प लेने की तैयारी पर थोड़ी रोक लगानी होगी. एक नए शोध में पता चला है कि अगर लोग अपने नए साल में लिए गए संकल्प को राज रखते हैं, वे इस बारे में खुद से प्रश्न करते हैं, तो संकल्प को बरकरार रखने में सफलता मिलती है.

एक अध्ययन में बताया गया, “अगर आप 2016 में एक ‘सेक्सी फिगर’ चाहती हैं, तो खुद से प्रश्न करें, क्या मैं व्यायाम करूंगा- हां या न? इस तरह प्रश्न करने से संकल्प अधिक सफल होगा, न कि यह घोषणा करके कि, मैं व्यायाम करूंगी.”

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह प्रश्न पूछने का काम उन लोगों पर भी काम करता है, जिनके व्यवहार को आप प्रभावित करना चाहते हैं.

शोध में लगे 40 साल के अध्ययन में बताया गया कि, जो लोग अपने या दूसरों के व्यवहार को प्रभावित करना चाहते हैं, उनके लिए प्रश्न पूछने की तकनीक काफी सफल साबित हो सकती है.

इस शोध में ‘प्रश्न-व्यवहार प्रभाव’ प्रक्रिया पर 100 से अधिक अध्ययनों को देखा गया. जतीजतन, यह पता चला कि प्रश्न पूछने की प्रक्रिया प्रभाव लोगों पर छह महीने से भी अधिक समय तक रहता है.

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में ‘कर्सन कॉलेज ऑफ बिजनेस’ के वरिष्ठ सहायक संकायाध्यक्ष डेव स्प्रोट ने कहा, “अगर आप किसी व्यक्ति से भविष्य में उसके व्यवहार के संबंध में प्रश्न करते हैं, तो उसके व्यवहार में कहीं न कहीं बदलवा होगा.”

इस शोध के तहत जब लोगों से पूछा गया, “क्या आप पुनर्चक्रण करेंगे?” इस तरह के प्रश्न मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं, जो पुर्नचक्रण के वक्त लोगों के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है.

यह प्रश्न लोगों को याद दिलाता रहता है कि पुनर्चक्रण पर्यावरण के लिए अच्छा है, लेकिन यह पुनर्चक्रण न करने के दौरान लोगों को असहज भी महसूस करा सकता है.

इस तरह का प्रश्न पुनर्चक्रण के प्रति लोगों की भावनाओं को प्रेरित करता है.

शोधकर्ताओं के अध्ययन से कुल मिलाकर यह बात पता चली है कि लोगों के व्यवहार में अनुकूल, महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से बदलाव के लिए प्रश्न पूछने की तकनीक काफी सरल और प्रभावी है.

यह शोध ‘जर्नल ऑफ कंस्यूमर साइकलॉजी’ में प्रकाशित हुआ.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The Secret to Keeping Your New Year’s Resolution?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: new year 2016 New Year's Resolution
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017