मीनोपोजः इस वजह से बढ़ जाता है मोटापा, कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय!

मीनोपोज यानि माहवारी बंद होने के बाद बढ़ने वाला बैली फैट कई महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है.

Tips On How To Lose The Belly Fat After Menopause

नई दिल्ली: मीनोपोज यानि माहवारी बंद होने के बाद बढ़ने वाला बैली फैट कई महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है. ये कोई साधारण फैट नहीं है, जो डाइटिंग और योगा से कम हो जाए. इसलिए इसे जिद्दी फैट भी कहा जाता है.

शोधकर्ताओं ने इस वजह को ढूंढ निकाला है कि आखिर मीनोपोज के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है? शोधकर्ताओं के मुताबिक, मीनोपोज के बाद एस्ट्रोजन लेवल कम होने से हिप्स और थाईंज का फैट लोअर-एब्डॉमन में चला जाता है. लेकिन डाइट में बदलाव करके आप शरीर का एक्सट्रा फैट घटा सकते हैं.

मीनोपोज के बाद के मोटापे को यूं घटाएं-

  • आमतौर पर महिलाएं बेली फैट कम करने के चक्कर में हेल्दी फैट का सेवन करना भी छोड़ देती हैं जो कि गलत है. क्या आप जानते हैं कुछ फैट ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन बैली फैट घटाने में मदद कर सकता है. जैसे एवोकैडो, ऑलिव्स, सैल्मन मछली और कोकोनट ऑयल.
  • इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ऑबेसिटी की स्टडी से पता चला है कि 1 महीने  के लिए हर सप्ताह तीन बार 28 ग्राम साल्मन मछली खाने से लगभग 1 किलो से अधिक वजन घटाया जा सकता है.
  • ऐप्पल साइडर विनेगर आपके मेटाबॉलिज्म को फ़ास्ट करने में मदद करता है. सिरका में शामिल एसिडिक एसिड प्रोटीन वजन कम करने में मदद करता है.
  • ग्रीन स्मूदी भी आपका बैली फैट घटाने में मददगार हो सकती है. इसको बनाना भी बहुत ही आसान है.

    इसको बनाने के लिए आपको चाहिए :

  • 1 कप बेबी स्पिनैच
  • 1 नाशपती
  • आधा खीरा
  • 1 कप पानी

3 टेबल स्‍पून हेम्प सीड्स जिसे भांग के बीज भी कहा जाता है. इन सबको अच्छे से पीस लें और दिन में 1 बार पी लें. इससे बैली फैट कम होगा.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Tips On How To Lose The Belly Fat After Menopause
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017